• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

म्‍यांमार की काउंसिलर सू की से मिले Indian Army चीफ जनरल नरवाणे

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रींगला ने म्‍यांमार की मुखिया आंग सान सू की मुलाकात की है। उनके साथ राजदूत सौरभ कुमार भी मौजूद थे। भारतीय दूतावास की तरफ से इस बात पर आधिकारिक जानकारी दी गई है। दूतावास ने बताया है कि ने पी त्‍वा में हुई मुलाकात में अहम द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा की गई है।

myanmar.jpg

यह भी पढ़ें- 6 अक्‍टूबर को टोक्‍यो में बनेगी चीन को घेरने की रणनीतियह भी पढ़ें- 6 अक्‍टूबर को टोक्‍यो में बनेगी चीन को घेरने की रणनीति

रविवार को पहुंचे हैं म्‍यांमार

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवाणे और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रींगला रविवार को दो दिन की म्यांमार यात्रा पर पहुंच हैं। उनकी इस यात्रा का मकसद रक्षा और सुरक्षा समेत अनेक क्षेत्रों में संबंधों का और विस्तार करना है। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि इस यात्रा से मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और आपसी हित के क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने का अवसर मिलेगा। जनरल नरवाणे की पिछले वर्ष 31 दिसंबर को सेना प्रमुख का जिम्‍मा संभाला था और यह उनकी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा है। जनरल नरवणे और श्रृंगला का दौरा ऐसे समय में महत्वपूर्ण माना जा रहा है जब भारतीय सेना का पूर्वी लद्दाख में चीन की सेना के साथ सीमा पर गतिरोध जारी है तथा कोरोना वायरस महामारी के बीच विदेश यात्राओं पर पाबंदी भी लगी हुई है। जनरल नरवाणे और श्रींगला इस यात्रा में आंग सान सू की और म्यांमार सशस्त्र बलों के प्रमुख कमांडर सीनियर जनरल मिन आंग लैंग समेत म्यांमार के सीनियर ऑफिशियल्‍स के साथ भी मीटिंग करेंगे। गौरतलब है कि म्यांमार, भारत के रणनीतिक पड़ोसी देशों में से एक है जो उग्रवाद प्रभावित नगालैंड और मणिपुर समेत उत्तर पूर्व के कई राज्यों के साथ 1,640 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है।

English summary
Indian Army Chief General Narvane and Foreign Secretary Shringla meet Aung San Suu Kyi in Myanmar.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X