• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Army Day: सेना प्रमुख जनरल नरवाणे बोले- आर्टिकल 370 का जम्‍मू कश्‍मीर से हटना एतिहासिक

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाणे ने बुधवार को कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर घाटी से आर्टिकल 370 का हटाना वाकई एक एतिहासिक फैसला है। आर्मी चीफ जनरल नरवाणे ने यह बात उस समय कही जब वह सेना दिवस के मौके पर सैनिकों को संबोधित कर रहे थे। जनरल नरवाणे के मुताबिक इस फैसले के बाद से पश्चिमी सीमा में स्थित पड़ोसी के सारे प्‍लान चौपट हो गए थे। जनरल नरवाणे ने पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना उस पर निशाना साधा।

army-chief
    Army Day के अवसर पर Indian Army के पराक्रम को किया गया सलाम | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें-क्‍यों 15 जनवरी को मनाया जाता है सेना दिवसयह भी पढ़ें-क्‍यों 15 जनवरी को मनाया जाता है सेना दिवस

    'फैसला जोड़ेगा घाटी को बाकी देश से'

    जनरल नरवाणे ने आर्मी डे के मौके पर सैनिकों को दिए अपने पहले संबोधन में कहा कि भारत ने हमेशा से ही आतंकवाद के खिलाफ एक जीरो टॉलरेंस की नीति को अपनाया है। जनरल नरवाणे के शब्‍दों में, 'आर्टिकल 370 का खत्‍म होना एक एतिहासिक कमद था जो पूरे जम्‍मू कश्‍मीर को बाकी देश के साथ जोड़ेगा। इस फैसले ने हमारी पश्चिमी सीमा में स्थित पड़ोसी की योजनाओं और छद्म नीतियों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। आतंकवाद के खिलाफ हमारी नीति जीरो-टॉलरेंस की है। हमारे पास आतंकियों को जवाब देने के लिए कई विकल्‍प हैं और हम उनका प्रयोग करने से हिचकेंगे नहीं।'

    नॉर्थ ईस्‍‍‍ट मेंं बढ़ी सुरक्षा

    पिछले वर्ष पांच अगस्‍त को केंद्र सरकार ने आर्टिकल 370 को घाटी से हटाने का फैसला किया था। संविधान में इस विशेष प्रावधान के तहत जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा मिला था। इस फैसले के साथ ही सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था। नरवाणे ने कहा कि नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों में सेना और असम राफइल्‍स के लगातार प्रयासों के बाद सुरक्षा बढ़ी है। इसके अलावा कई उपद्रवी संगठनों के साथ वार्ता भी जारी है। आर्मी चीफ ने कहा कि सेना लगातार अंतरिक्ष, साइबर वर्ल्‍ड, स्‍पेशल ऑपरेशंस के अलावा इलेक्‍ट्रॉनिक वॉरफेयर में अपनी क्षमताओं में इजाफा कर रही है।

    English summary
    Indian Army chief Gen Manoj Mukund Naravane has said that abrogation of Article 370 is a historic step.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X