• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UAE और सऊदी अरब के 5 दिनों के दौरे पर इंडियन आर्मी चीफ जनरल नरवाणे

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे मंगलवार से यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) और सऊदी अरब के दौरे पर रवाना हो गए है। यह पहला मौका है जब भारतीय सेना के कोई मुखिया यूएई और सऊदी अरब के दौरे पर गए हैं। जनरल नरवाणे का दौरा शनिवार तक रहेगा। गौरतलब है कि सऊदी अरब और यूएई के भारत के साथ अच्छे संबंध हैं। विशेषज्ञों को उम्‍मीद है कि इस दौरे से रक्षा संबंध और मजबूत होंगे।

indian-army-chief

यह भी पढ़ें-70 मीटर की गहराई में मिला कमांडर निशांत का शवयह भी पढ़ें-70 मीटर की गहराई में मिला कमांडर निशांत का शव

टॉप ऑफिशियल्‍स के साथ करेंगे मीटिंग

रक्षा सूत्रों की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक जनरल नरवाणे दोनों देशों का दौरा करेंगे और यहां के टॉप ऑॅफिशियल्‍स के साथ मीटिंग करेंगे। सेना प्रमुख सऊदी में नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी में होने वाले एक कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं। दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारियों से वे रक्षा संबंधों को और मजबूत बनाने की पहल करेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले 24 नवंबर को विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी तीन दिवसीय दौरे पर बहरीन और यूएई गए थे। जनरल नरवाणे का यह इस वर्ष तीसरा विदेश दौरा है। इससे पहले वह विदेश सचिव हर्ष श्रींगला के साथ अक्‍टूबर में म्‍यांमार और फिर नवंबर में नेपाल के दौरे पर गए थे।

दोनों देशों में बसे काफी भारतीय

सऊदी अरब और यूएई दोनों ही देशों में भारतीयों की तादाद काफी ज्‍यादा है। दोनों देशों में कुल मिलाकर 90 लाख भारतीय हैं। ये भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में करीब 48 बिलियन डॉलर का योगदान सालाना करते हैं। भारत के पूर्व विदेश सचिव कंवल सिबल ने भी ट्वीट किया। उन्होंने कहा है कि भारतीय सेना प्रमुख को बुलाकर सऊदी ने बड़ा संदेश दिया है। दोनों देशों के मिलकर बात करने से संबंध और अच्छे होंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि सऊदी और यूएई का पाकिस्तान से संबंध अब अच्छा नहीं है। ऐसे में इंडियन आर्मी चीफ का यह दौरा बहुत मायने रखता है। हथियार खरीदने के मामले में भारत के बाद सऊदी अरब का नंबर है। ऐसे में दोनों देश एक दूसरे की मदद कर सकते हैं। रक्षा के क्षेत्र में भी दोनों देश भारत के साथ अच्छा संबंध रखते हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच रक्षा के क्षेत्र में संबंध स्थापित करना ज़रूरी हो गया है।

English summary
Indian Army chief Gen MM Narvane embarkes his first visit to UAE and Saudi Arabia.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X