• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेना ने दी दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में ट्रैकिंग को मंजूरी, जून में जाएगा दिव्यांगों का ग्रुप

|

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर में दिव्यांग लोगों द्वारा पहली बार ट्रैकिंग को अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना ने जून के अंतिम सप्ताह में सियाचिन ग्लेशियर में ट्रैकिंग करने के लिए अपने सेवानिवृत्त विशेष बल के जवानों और नागरिकों से मिलकर कुल आठ दिव्यांगों के एक समूह को अनुमति दी है। सेना को यह प्रस्ताव एक निजी संगठन कांकर लैंड एयर वाटर (सीएलएडब्ल्यू) से प्राप्त हुआ था जिसे बुधवार को मंजूरी दे दी गई।

Indian Army allows a group of 8 disabled people to go to Siachen in June

कांकर लैंड एयर वाटर (सीएलएडब्ल्यू) की स्थापना 2020 में सेना के एक दिव्यांग विशेष बल के मेजर विवेक जैकब ने की थी। यह संगठन विशेष बलों के दिव्यांग जवानों के पुनर्वास पर शोध कर रहा है। सेना के अधिकारी ने बताया कि जून में शुरू होने वाली ट्रैकिंग को ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम नाम दिया गया है। यह अभियान सियाचिन बेस कैंप से शुरू होगा और कुमार पोस्ट पर समाप्त होगा। अक्टूबर 2019 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की थी कि सियाचिन बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक पर्यटकों के ट्रैकिंग के लिए खोल दी जाएगी।

सेना के अधिकारियों ने कहा कि इस समूह में 18 से 50 वर्ष के बीच के पुरुष और महिलाएं होंगी जो जून के अंतिम सप्ताह में ट्रेक करेंगे। उन्होंने कहा कि दिव्यांग नागरिकों द्वारा दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध के मैदान में पहुंचने का यह पहला अभियान होगा। अधिकारियों ने बताया कि सीएलएडब्ल्यू स्थापना करने वाले मेजर जैकब को कॉम्बैट फ्री फॉल के दौरान रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी। अधिकारी के मुताबिक ट्रैकिंग पर जाने वाले लोगों की ट्रेनिंग मई और जून में शुरू की जाएगी। बता दें कि इन पर्यटकों को 11 हजार फीट पर सियाचिन बेस कैंप से आगे 16 हजार फीट पर स्थित कुमार पोस्ट तक ट्रैकिंग करने की अनुमति है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: शोपियां मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के 4 आतंकी ढेर, सेना का एक जवान भी घायल

English summary
Indian Army allows a group of 8 disabled people to go to Siachen in June
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X