• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविड वैक्सीन और सख्त प्रोटोकॉल की बदौलत भारतीय सशस्त्र बलों ने कोरोना की दूसरी लहर को किया काबू

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 मई। कोरोना वायरस की दूसरी घातक लहर ने ना सिर्फ देश की आम और खास जनता को अपनी चपेट में लिया बल्कि बड़ी संख्या में हमारे सुरक्षाबल भी महामारी की चपेट में आए हैं। देश की सुरक्षा के बीच भारतीय सशस्त्र बल इस अदृश्य वायरस से भी जिंदगी की लड़ाई लड़ रहा है। हालांकि इस जंग में अब हमारे जवानों की जीत हो रही है। कोविड वैक्सीन और सख्त नियमों के चलते भारतीय सशस्त्र बलों ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर को काफी हद तक काबू कर लिया है।

Indian armed forces overcome second wave thanks to Covid vaccine and strict protocol

दिप्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कोविड-19 महामारी की शुरुआत से अब तक लगभग 17 लाख सशस्त्र बलों में से करीब 52,000 कर्मी कोरोना की चपेट में आए वहीं, 140 जवानों ने अपनी जिंदगी खो दी। यह भी देखा गया है कि जहां देश की ज्यादातर आबादी कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुई है वहीं, सशस्त्र बल काफी हद तक सुरक्षित रहे हैं। लगभग 90 प्रतिशत वैक्सीन की डबल डोज के साथ और सेना, नौसेना, वायु सेना द्वारा लागू किए गए सख्त प्रोटोकॉल के चलते यह संभव हो पाया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: कोरोना संक्रमितों के लिए आयुर्वेदिक अस्पतालों में लगेंगे 3000 बेड, दिन-रात खुले रहेंगे 300 अस्पताल

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है, महामारी की अलगे प्रकोप की संभावना को देखते हुए सेना ने देश भर में अपनी चिकित्सा क्षमता बढ़ा दिया है। इसके साथ ही सेना कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन की भी मदद कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आंकड़ों के अनुसार सशस्त्र बलों में दैनिक कोविड -19 के 200 नए मामले सामने आ रहे हैं जिसमें से लगभग 140 के लिए अकेले थल सेना में दर्ज किए गए। हालांकि अधिकतर मामले गंभीर नहीं होते और मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं होती है।

English summary
Indian armed forces overcome second wave thanks to Covid vaccine and strict protocol
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X