• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Air Force Day 88th: एयरफोर्स डे पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी सहित इन नेताओं ने दी बधाई, जानें किसने क्या कहा?

|

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना (Indian Air Force (IAF) आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है। गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना आज (8 अक्टूबर) अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगी। इस साल पहली बार एयरफोर्स के बेड़े में राफेल को भी शामिल किया गया है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेताओं ने बधाई दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ''वायु सेना दिवस पर, हम गर्व से हमारे वायु योद्धाओं, दिग्गजों और भारतीय वायु सेना के परिवारों का सम्मान करते हैं। हमारे आकाश को सुरक्षित रखने और मानवीय सहायता और आपदा राहत में नागरिक अधिकारियों की सहायता करने में भारतीय वायुसेना के योगदान के लिए राष्ट्र हमेशा ऋणी रहेगा।''

Indian airforce day
    Indian Air Force Day 2020: President Kovind और PM Narendra Modi ने क्या कहा? | वनइंडिया हिंदी

    वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, ''एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।''

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं दीं। राजनाथ सिंह ने लिखा, "हम आधुनिकीकरण और स्वदेशीकरण के जरिए भारतीय वायुसेना की युद्ध क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मुझे विश्वास है कि चाहे कुछ भी हो भारतीय वायुसेना हमेशा राष्ट्र के आसमान की रक्षा करेगी।"

    गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा, वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं, हमारे आकाश की रक्षा करने से लेकर सभी बाधाओं में सहायता करने के लिए, हमारे बहादुर वायु सेना के जवानों ने अत्यंत साहस और दृढ़ संकल्प के साथ देश की सेवा की है। मोदी सरकार हमारे पराक्रमी वायु योद्धाओं को आसमान में बुलंद रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

    भारतीय वायुसेना का गठन 8 अक्टूबर, 1932 को हुआ था। भारतीय वायुसेना की स्थापना ब्रिटिश साम्राज्य की वायुसेना की एक इकाई के तौर की गई थी। भारतीय वायुसेना ने अपना पहला एयरक्राफ्ट 1 अप्रैल, 1933 को उड़ाया था।

    ये भी पढ़ें- Indian Air Force Day Live: हिंडन एयरबेस पर परेड शुरू, आज आसमान में गरजेगा राफेल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    indian airforce day 88th: President Ram Nath Kovind, PM Narendra Modi wishes to Air Force personnel on the 88th anniversary of Indian Air Force.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X