• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हिंद महासागर क्षेत्र में भारतीय वायुसेना और अमेरिकी नेवी करेंगी अभ्यास, कल से होगा शुरू

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 जून: भारतीय वायुसेना (IAF) अगले दो दिन (23 और 24 जून) को हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में अमेरिकी नेवी के साथ युद्धाभ्यास में शामिल होगी। अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस रोनाल्ड रीगन में ये ऑपरेशनल गतिविधियां होंगी। भारतीय वायुसेना की ओर से मंगलवार को बताया गया है कि मित्र देशों के रक्षा बलों के साथ ये एक रणनीतिक अभ्यास का हिस्सा है।

india us in Indian Ocean Region, Indian Air Force, US Navy, Ronald Reagan Carrier Strike Group, IAF, us, india, america, air force, यूएस और भारत की सेनाएं, अमेरिका, भारत, भारतीय वायुसेना

भारतीय वायु सेना की ओर से कहा गया है कि वो 23 और 24 जून को रोनाल्ड रीगन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के साथ किए जाने वाले एक अभ्यास में अमेरिकी नौसेना के साथ भाग लेगी। ये एक्सरसाइज दक्षिणी वायु कमान के एओआर से भारतीय वायुसेना के सेना चार ऑपरेशनल कमांड के तहत ठिकानों से संचालित होगी। इसमें जगुआर और एसयू -30 एमकेआई, एडब्ल्यूएसीएस, एईडब्ल्यूएंडसी और हवा से हवा में ईंधन भरने वाले एयरक्राफ्ट शामिल होंगे।

यूएस सीएसजी से एफ-18 लड़ाकू विमानों और ई-2सी हॉकआई एईडब्ल्यूएंडसी विमानों को उतारने की उम्मीद है। अभ्यास तिरुवनंतपुरम के दक्षिण में पश्चिमी समुद्र तट पर किया जाएगा। बुधवार और गुरुवार दो दिन ये अभ्यास चलेगा।

<br/><strong>कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर बोले विशेषज्ञ- ये 60 फीसदी तेजी से फैल सकता है</strong>
कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर बोले विशेषज्ञ- ये 60 फीसदी तेजी से फैल सकता है

हिन्द महासागर में अमेरिकी नौसेना का विमानवाहक युद्धपोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन तैनात किया गया है। बता दें कि दुनिया के सर्वोत्कृष्ट विमानवाहक पोत में शामिल इस युद्धपोत पर परमाणु हथियारों की तैनाती रहती है। साथ ही इस पर अत्याधुनिक लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर तैनात हैं। इस साल मार्च में भी भारत और अमेरिका ने हिंद महासागर के पूर्वी क्षेत्र में दो दिन का नौसैनिक सैन्य अभ्यास किया था। दोनों देश लगातार रक्षा और सैन्य साझेदारी बढ़ाने को कदम उठा रहे हैं। चीन के साथ भारत और अमेरिका दोनों के ही तनाव को देखते हुए ये अभ्यास काफी अहम हैं।

Source: pib.gov.in

English summary
Indian Air Force will participate in operational engagement with US Navy in an exercise
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X