Video-अब हवा में भरा जा सकता है विमान में ईंधन, मिली बड़ी सफलता

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने हवा में एयरक्राफ्ट में ईंधन भरने में बड़ी कामयाबी हासिल की है। भारतीय वायुसेना के एम्ब्रेडर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट ने हवा में ही विमान में ईंधन भरा है। वायुसेना के पास यह क्षमता आने के बाद उसकी ताकत में जबरदस्त इजाफा हुआ है, ऐसे में इस क्षमता के आने के बाद आपात स्थिति में भारतीय वायुसेना आसमान में ही विमान में ईंधन भर सकती है, इसके लिए उसे अब लैंड करने की जरूरत नहीं है।

air force

आपको बता दें कि इस काम के लिए खास ट्रेनिंग की जरूरत होती है, जिसके बाद ही पायलट हवा में विमान में ईंधन भर सकते हैं। भारतीय वायुसेना के जवानों को यह खास ट्रेनिंग दी गई है। हवा में ईंधन भरने के लिए यह काफी जरूरी है कि जिस विमान में ईंधन भरा जाना है उसे दूसरे विमान के ईंधन टैंक को सही तरीके से अपनी बास्केट में शामिल किया जाना जरूरी है, लिहाजा फ्लाइंग मानको का पूरी तरह से पालन किया जाना भी काफी अहम है। गौरतलब है एम्ब्रेडर एयरक्राफ्ट की सफलता के बाद भारतीय वायुसेना उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जो यह करने की क्षमता रखते हैं। इस सुविधा के बाद महज 10 मिनट के भीतर वायुसेना विमान में ईंधन भर सकती है, जिसके बाद विमान चार अतिरिक्त घंटों तक उड़ान भर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- उत्तर कोरिया ने जारी की इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल तस्वीरें, अमेरिका की नींद उड़ी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian air force equipts with new embraer fuel filling facility. This is the first time when Indian air force succeeded to do so.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.