• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया का बड़ा बयान, पाक को मोहरे की तरह इस्तेमाल कर रहा चीन

|

नई दिल्ली। वायुसेना प्रमुख (IAF Cheif) आरकेएस भदौरिया ने मंगलवार को कहा है कि चीन की नीतियों में पाकिस्तान एक मोहरा की तरह इस्तेमाल हो रहा है। उन्होंने कहा कि चीन की नीति में पाकिस्तान तेजी से मोहरा बन गया है। सीपीईसी से जुड़े कर्ज की वजह से आने वाले वक्त में उसकी सैन्य निर्भरता चीन पर और ज्यादा बढ़ जाएगी। वहीं अफगानिस्तान से अमेरिकी फौजों के जाने के बाद इस क्षेत्र में चीन के लिए पाकिस्तान के रास्ते के अलावा सीधे तौर पर भी दखल देने का रास्ता खुल गया है। इस सबके जरिए चीन अपने प्रभाव को बढ़ाना चाह रहा है।

Indian air force chief rks bhadauria says Pakistan has increasingly become a pawn in Chinese policy
    India-China Tension: IAF Chief की China-Pak को चेतावनी- हम भी हैं तैयार... | वनइंडिया हिंदी

    भदौरिया ने कहा कि चीन ने अपनी सेना भारी संख्या में एलएसी पर तैनात की है। उनके पास रडार, सतह से हवा में मिसाइल और सतह से हवा में वार करने वाली मिसाइल बड़ी संख्य में हैं। उनकी तैनाती मजबूत रही है तो हमने सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर भारत और चीन के बीच संघर्ष किसी भी दृष्टिकोण से अच्छा नहीं है।

    वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने चीन के तौर-तरीकों पर सवाल उठाते हुए कहा है कि वैश्विक मोर्चे पर अनिश्चितताओं ने भी चीन को अपनी बढ़ती शक्ति का प्रदर्शन करने का मौका दिया है। भदौरिया ने ये भी कहा कि एयर शक्तियां टेक्नोलॉजी में परिवर्तित हो रही हैं, इसको देखते हुए चीन ने आर एंड डी में काफी निवेश किया है।

    बता दें कि भारत और चीन के रिश्ते इस साल काफी तनावपूर्ण रहे हैं। लद्दाख में एलएसी पर दोनों देशों की सेनाएं करीब आठ महीने आमने-सामने हैं। गलवान घाटी में जून के महीने में एक भयानक झड़प भी सेनाओं के बीच हो चुकी है। जिसमें 20 भारतीय फौजियों की जान चली गई थी। भारत और चीन के बीच सैन्य वार्ताओं के कई दौर भी दोनों देशों के बीच तनाव को बहुत कम नहीं कर सके हैं।

    ये भी पढ़ें- कंगना रनौत के जिस ऑफिस पर चला था बीएमसी का बुल्डोजर, उसको बनाया और खूबसूरत, शेयर की तस्वीर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Indian air force chief rks bhadauria says Pakistan has increasingly become a pawn in Chinese policy
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X