• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत और अमेरिका के बीच हुई आधिकारिक स्तर की वार्ता, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

|

नई दिल्ली। इंडो-चाइना सीमा विवाद के बीच देश के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अमेरिका के विदेश मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के अवर सचिव डेविड हेल के बीच वार्ता हुई है, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस बातचीत में दोनों अधिकारियों ने भारत-अमेरिका की व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी से जुड़े सभी पहलुओं की समीक्षा की।

 भारत और अमेरिका के बीच हुई आधिकारिक स्तर की वार्ता

चर्चा में राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय सहयोग से जुड़े मुद्दों पर भी विचार किया गया, हालांकि विदेश मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर वार्ता में क्या कहा गया, इस बात का उल्लेख नहीं है।

विदेश मंत्रियों के बीच हुई थी बातचीत

मालूम हो कि इससे पहले भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के बीच फोन पर चीन की ओर से की जा रही हरकत पर लंबी बातचीत हुई थी, अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल आर. पोम्पियो ने भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर को फोन किया था और दोनों के बीच चीन की हरकत पर लंबी बात हुई थी।

अमेरिका ने की थी भारत की तारीफ

मालूम हो किए अमेरिका ने खुले तौर पर चीन के खिलाफ बयान दे रहा है, इससे पहले भारत में 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के भारत सरकार के फैसले का भी उसने समर्थन किया था। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को (1 जुलाई) को कहा कि चीनी ऐप की सफाई के लिए भारत ने जो तरीका अपनाया है वो देश की संप्रभुता को बढ़ाने का काम करेगी। इसके साथ ही भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा में भी इजाफा होगा।

पीछे हटी चीनी सेना

आपको बता दें कि सेना के सूत्रों की तरफ से सोमवार को जानकारी दी गई है कि चीन की पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) ने अपने टेंट्स, व्‍हीकल्‍स और जवानों को 1-2 किलोमीटर तक पीछे कर लिया है। गलवान घाटी में पेट्रोलिंग प्‍वाइंट (पीपी) 14 पर दोनों देशों के जवान 1.8 किलोमीटर तक पीछे गए हैं। यह वही जगह है जहां पर 15 जून को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी, ऐसी भी खबर है कि दोनों देशों के बीच अगले कुछ दिनों में एक और दौर कोर कमांडर वार्ता हो सकती है और यह वार्ता डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया पूरी होने के बाद होगी।

यह पढ़ें: अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर खुद को WHO से अलग किया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla met with his American counterpart, Under Secretary of State (Political Affairs) David Hale, Tuesday evening through a video call.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X