• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पश्चिम बंगाल पर क्या कहता है सबसे चर्चित India Today-Axis एग्जिट पोल?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अप्रैल 29। वैसे तो जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए हैं वे सभी महत्वपूर्ण हैं लेकिन इन पांचों राज्यों में पश्चिम बंगाल की चर्चा सबसे ज्यादा है। पश्चिम बंगाल में बुधवार को 8वें और अंतिम चरण का चुनाव होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी हुए हैं। आइए इन सभी एग्जिट पोल में सर्वाधिक चर्चित इंडिया टुडे एक्सिस एग्जिट पोल में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर क्या अनुमान लगाया गया है?

बीजेपी-टीएमसी में कांटे की टक्कर

बीजेपी-टीएमसी में कांटे की टक्कर

इंडिया टुडे माय एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे का मुकाबला है। राज्य में 292 विधानसभा सीटों पर वोट डाले गए हैं। नतीजों में बीजेपी और सहयोगी दलों को 134 से 160 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। कड़े मुकाबले में सत्ताधारी टीएमसी को 130 से 156 सीट मिलने की बात एग्जिट पोल नतीजों में कही गई है।

इन सबसे इतर राज्य की सत्ता पर सबसे लंबे समय तक काबिज रहा लेफ्ट मोर्चा वजूद बचाने की लड़ाई लड़ रहा है। लेफ्ट के नेतृत्व वाले गठबंधन को मात्र शून्य से 2 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। कांग्रेस ने इस बार पश्चिम बंगाल का विधानसभा चुनाव लेफ्ट के साथ मिलकर लड़ा है।

किस चरण में किसे कितनी सीट?

किस चरण में किसे कितनी सीट?

पहले चरण की 30 विधानसभा सीटों पर एग्जिट पोल में बीजेपी गठबंधन को 19 सीटें मिल रही हैं जबकि टीएमसी को 10 मिलने का अनुमान लगाया गया है। पहले चरण में लेफ्ट को एक भी सीट नहीं मिल रही है।

दूसरे चरण में भी बीजेपी 17 सीटों के साथ बढ़त बनाए हुए है जबकि टीएमसी को 13 सीटें मिल रही हैं। तीसरे चरण में टीएमसी आगे निकल रही है। टीएमसी गठबंधन को 20 सीटें और बीजेपी गठबंधन को इस चरण में 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। चौथे चरण में जहां बीजेपी 24 और टीएमसी 19 सीट मिल रही हैं वहीं लेफ्ट को मात्र एक सीट मिलती नजर आ रही है। पांचवें चरण में 25 सीट के साथ बीजेपी एक बार फिर आगे है वहीं टीएमसी गठबंधन को 20 सीटें मिलने का अनुमान है।

सातवें चरण तक पहुंचते-पहुंचते बीजेपी को 134 सीट मिलने का अनुमान है तो टीएमसी को 121 सीट मिलने की बात कही गई है। सातवें चरण में जहां बीजेपी टीएमसी दोनों 100 सीट के पार हैं वहीं लेफ्ट के खाते में सिर्फ एक सीट ही मिलती नजर आ रही है। आठवें चरण तक आते-आते बीजेपी और टीएमसी में कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है।

किसे मिले कितने वोट?

किसे मिले कितने वोट?

एग्जिट पोल के नतीजों में सिर्फ सीटें ही नहीं बल्कि वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे का मुकाबला है। टीएमसी के नेतृत्व वाले गठबंधन को जहां 292 सीटों पर हुए चुनाव में टीएमसी को 44 प्रतिशत वोट मिले हैं। सीटों के मामले में एग्जिट पोल में मामूली बढ़त हासिल करने वाली बीजेपी वोट शेयर के मामले में पीछे है। बीजेपी गठबंधन को बंगाल चुनाव में 43 प्रतिशत वोट मिले हैं।

बंगाल विधानसभा चुनाव में लेफ्ट और कांग्रेस गठबंधन को 10 प्रतिशत वोट ही मिलने का अनुमान लगाया गया है। तो 3 प्रतिशत वोट निर्दलीय व अन्य को मिलने का अनुमान लगाया गया है।

Tamilnadu Exit Poll: तमिलनाडु में डीएमके की आंधी में कमल हासन का क्या हुआ?Tamilnadu Exit Poll: तमिलनाडु में डीएमके की आंधी में कमल हासन का क्या हुआ?

English summary
india today my axis exit poll about west bengal assembly elections
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X