• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में कोरोना वैक्सीन की तैयारी देखने 4 दिसंबर को पुणे पहुंचेगा विदेशी प्रतिनिधि मंडल

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की वैक्सीन कार्यक्रम का मुआयना करने के लिए 4 दिसंबर को विदेशी प्रतिनिधि मंडल पुणे आ रहा है। विदेशी दल के इस दौरे को भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से आयोजित किया गया है। एक दिन के इस दौरे पर यह दिदेशी दल दो अहम इंस्टिट्यूट सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और गेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स का मुआयना करनेगी और इस दौरान कोरोना की वैक्सीन को लेकर भारत की क्या तैयारी है, इसकी जानकारी लेंगे।

corona

बता दें कि इससे पहले विदेश सचिव हर्ष श्रंगला ने पिछले महीने में दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। 6 नवंबर को श्रंगला ने भारत सरकार के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर प्रोफेसर विजय राघवन, स्वास्थ सचिव राजेश भूषण, बायोटेक्नोलॉजी विभाग के सचिव डॉक्टर रेनू स्वरूप, साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सचिव आशुतोष शर्मा ने 190 से अधिक डिप्लोमैटिक मिशन को भारत की कोरोना महामारी को लेकर एक्शन प्लान की जानकारी दी थी।

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट आस्ट्रा जेनेका/ ऑक्सफोर्ड कोरोना की वैक्सीन को तैयार करने में जुटे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी वर्चुअल बैठक के दौरान कहा था कि वैक्सीन रिसर्च पर काम भारतर-ब्रिटेन समेत दुनियाभर के देशों में अब लगभग आखिरी चरण में है और भारत सरकार हर स्तर पर कोरोना वैक्सीन को लेकर हो रहे काम पर नजर बनाए हुए है, हम सभी के संपर्क में हैं। हालांकि अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि एक, दो या तीन वैक्सीन होगी या फिर इसकी क्या कीमत होगी।

माना जा रहा है कि कोरोना के उत्पादन और वैक्सीन के वितरण में भारत की भूमिका काफी अहम रहने वाली है। कोरोना महामारी के बीच एचसीक्यू, पैरासीटामॉल जैसी दवाओं का वितरण भारत ने 150 से अधिक देशों में किया था। वैक्सीन के निर्माण के काम में भी नई दिल्ली ने ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया और जिसमे पड़ोस के 9 देशों से 90 एक्सपर्ट ने हिस्सा लिया था।

इसे भी पढ़ें- देश में एक दिन के भीतर मिले कोरोना के 44489 नए केस, 524 मरीजों की हुई मौतइसे भी पढ़ें- देश में एक दिन के भीतर मिले कोरोना के 44489 नए केस, 524 मरीजों की हुई मौत

English summary
India to welcome foreign diplomat to visit Pune to see India's covid vaccine program.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X