India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत ने किया 'वर्टिकल लॉन्च- शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल' का सफल परीक्षण

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 जून: भारत ने शुक्रवार को ओडिशा के तट पर चांदीपुर में 'वर्टिकली लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल' (वीएल-एसआरएसएएम) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अधिकारियों (डीआरडीओ) के अनुसार यह मिसाइल लगभग 15 किमी की दूरी पर स्थित दुश्मन के टारगेट को खत्म कर सकती है। इस प्रणाली के शुरू होने से हवाई खतरों के खिलाफ भारतीय नौसेना के जहाजों की रक्षा क्षमता को और बढ़ावा मिलेगा।

    VL-SRSAM Missile का DRDO और Indian Navy ने किया सफल परीक्षण | वनइंडिया हिंदी | *news
    India successfully test fires VL SRSAM from Indian Naval Ship off Odisha coast: DRDO

    डीआरडीओ अधिकारी ने कहा कि, वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (वीएल-एसआरएसएएम) का आज रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय नौसेना द्वारा सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया। प्रक्षेपण चांदीपुर, ओडिशा के तट पर भारतीय नौसेना के जहाज से आयोजित किया गया था। वीएल-एसआरएसएएम, एक जहाज से चलने वाली हथियार प्रणाली है जो समुद्री-स्किमिंग लक्ष्यों सहित नजदीकी सीमाओं पर विभिन्न हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए है।

    डीआरडीओ ने बताया कि, प्रणाली का आज का प्रक्षेपण एक उच्च गति वाले हवाई लक्ष्य की नकल करने वाले विमान के खिलाफ किया गया था, जो सफलतापूर्वक लक्ष्य भेदने में सफल रहा। आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात कई ट्रैकिंग उपकरणों का उपयोग करके मापदंडों के साथ वाहन के उड़ान पथ की निगरानी की गई। परीक्षण प्रक्षेपण की निगरानी डीआरडीओ और भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई।

    वीएल-एसआरएसएएम सतह से हवा में वार करने वाली एक त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल है, जिसे डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है। इसमें फाइबर-ऑप्टिक गायरोस्कोप के माध्यम से मध्य-पथ जड़त्वीय मार्गदर्शन (मिड कोर्स इनेर्शियल गाइडेंस) के साथ-साथ टर्मिनल चरण के दौरान सक्रिय रडार होमिंग जैसी विशेषताएं शामिल हैं। इस मिसाइल में 'लॉन्च से पहले लॉक और लॉन्च के बाद लॉक की क्षमता । यह भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर "बराक-1 सतह से हवा में वार करने वाली मिसाइल प्रणाली" को बदलने का प्रयास करता है।

    Sidhu Moose Wala Song: सिद्धू मूसेवाला का रिलीज हुआ नया गाना, बनाया नया रिकॉर्डSidhu Moose Wala Song: सिद्धू मूसेवाला का रिलीज हुआ नया गाना, बनाया नया रिकॉर्ड

    मिसाइल का डिजाइन
    वीएल-एसआरएसएएम "एस्ट्रा मार्क 1 एयर-टू-एयर मिसाइल" पर आधारित है, जिसमें चार शॉर्ट-स्पैन लॉन्ग-कॉर्ड क्रूसिफॉर्म विंग्स शामिल हैं. इसमें अतिरिक्त जेट वेन संचालित थ्रस्ट वेक्टर नियंत्रण भी है, जो लंबवत (वर्टीकल) लॉन्च पर त्वरित प्रतिक्रिया समय को सक्षम बनाता है। प्रत्येक वर्टिकल लॉन्च सिस्टम एक जुड़वां क्वाड-पैक कनस्तर विन्यास में चालीस मिसाइलों को धारण कर सकता है। हरेक मिसाइल में 360° इंटरसेप्शन क्षमता है। इस प्रकार, यह किसी भी दिशा से खतरों का पता लगा सकती है और उन्हें संलग्न कर सकती है।

    Comments
    English summary
    India successfully test fires VL SRSAM from Indian Naval Ship off Odisha coast: DRDO
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X