• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत ने किया K-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, INS अरिहंत पर होगी तैनात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत ने आंध्र प्रदेश के तट पर रविवार को 3,500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली K-4 बैलिस्टिक मिसाइल सफल परीक्षण किया। ये परीक्षण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके में परमाणु क्षमता वाली पनडुब्बी से किया गया। K-4 बैलिस्टिक मिसाइल को डीआरडीओ ने किया है। डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई मिसाइल को नौसेना के स्वदेशी आईएनएस अरिहंत-श्रेणी के परमाणु-संचालित पनडुब्बियों से सुसज्जित किया जाएगा।

    K-4 ballistic missile का सफल परीक्षण, चुनिंदा देशों में शामिल हुआ India। Oneindia Hindi

    India successfully test fired 3500 km K 4 ballistic missile off coast of Andhra Pradesh

    सूत्रों ने दावा किया कि के-4 बैलिस्टिक मिसाइल किसी भी एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम को ट्रैक कर नष्ट कर सकती है। डीआरडीओ के वैज्ञानिक के-4 के सफल परीक्षण के बाद के-5 भी बनाने वाले हैं। इसकी मारक क्षमता पांच हजार किमी होगी। जानकारी के मुताबिक, पिछले दो सालों में कई असफल प्रयासों के बाद मिसाइल का परीक्षण किया गया। पिछले साल नवंबर में भी इसका परीक्षण होने वाला था। लेकिन बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान बुलबुल की वजह से परीक्षण स्थगित करना पड़ा।

    यह जानकारी सरकारी स्रोतों से मिली है। परमाणु हमला करने में सक्षम इस मिसाइल की जद में पाकिस्तान, चीन एवं दक्षिण एशिया के कई देश आ गए हैं। बता दें कि, नौसेना के बेड़े में वर्तमान समय में 15 पारंपरिक और दो परमाणु पनडुब्बियां हैं। भारतीय नौसेना में दो परमाणु पनडुब्बियां हैं जिनमें 'आईएनएस अरिहंत और 'आईएनएस चक्र शामिल हैं। 'आईएनएस चक्र को रूस से पट्टे पर लिया गया है।

    पिछले 20 दिसंबर को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पिनाका मिसाइल का फिर से ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया था। मिसाइल की मारक क्षमता अब 90 किलोमीटर तक हो गई है। डीआरडीओ द्वारा विकसित पिनाका मिसाइल 90 किमी की सीमा तक दुश्मन के इलाके में हमला करने में सक्षम है।

    टिकट काटे जाने के बाद BJP में शुरू हुआ विरोध, नड्डा के घर के सामने प्रदर्शनटिकट काटे जाने के बाद BJP में शुरू हुआ विरोध, नड्डा के घर के सामने प्रदर्शन

    English summary
    India successfully test fired 3500 km K 4 ballistic missile off coast of Andhra Pradesh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X