• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

करतारपुर साहिब जाने वाले पहले श्रद्धालुओं की सूची जारी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और सीएम अमरिंदर का भी नाम

|

नई दिल्ली। भारत की ओर से 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जाएगा। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान स्थित करतारपुर कॉरिडोर गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए जाने वाले श्रुद्धालुओं की पहली सूची साझा कर दी गई है। पहले जत्थे में कुल 575 श्रद्धालुओं को पाकिस्तान भेजा जा रहा है, मिली जानकारी के मुताबिक इन श्रद्धालुओं में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, हरसिमरत कौर बादल, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह, पंजाब के सांसद-विधायक और अन्य का नाम शामिल है।

Kartarpur corridor

उधर, पाकिस्तान भी करतारपुर कॉरिडोर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारियों में जुट गया है। करतारपुर में गुरुद्वारा साहिब में अरदास के लिए भारत से जाने वाले श्रद्धालुओं को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े इसलिए वहां तीव्र निकासी के लिए 80 आप्रवासन काउंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा श्रद्धालुओं को दर्शन करने जाने के लिए वीजा लेना भी जरूरी नहीं होगा। बता दें, भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे को लेकर पिछले हफ्ते ही समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

महाराष्ट्र में और बढ़ी रार, फडणवीस के बयान से खफा उद्धव ठाकरे ने रद्द की भाजपा के साथ बैठक

550वें प्रकाश पर्व के लिए राष्ट्रपति और पीएम को दिया न्योता

बता दें, गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष में करतारपुर साहिब के लिए अनुमति मिलना सिख धर्म को मानने वाले लोगों के लिए किसी उत्साह से कम नहीं हैं। 550वें प्रकाश पर्व का त्योहार मनाने के लिए पंजाब में भी बड़े स्तर के आयोजन का इंतजाम किया जा रहा है। पिछले हफ्ते दिल्ली पहुंचे कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया है। पंजाब सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि दोनों ने इस न्योते को स्वीकार कर लिया है। हालांकि अभी क्या पीएम और राष्ट्रपति करतारपुर के कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं इसपर कोई जवाब नहीं मिला है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India shared list of pilgrims to go Gurudwara Kartarpur Sahib through Kartarpur corridor
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X