• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना की दूसरी लहर में पिछले एक दिन में नए कोविड पॉजिटिव मामलों में आई गिरावट, क्‍या ये है वजह

|

नई दिल्‍ली, 3 मई: कोरोना की दूसरी लहर में सर्वाधिक प्रभावित राज्‍यों में शामिल महाराष्‍ट्र में पिछले कुछ दिनों में कोविड 19 के नए पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में पिछले दिनों में कोरोना के पॉजिटिव केसों की संख्‍या बढ़ गई है। वहीं भारत कोरोनावायरस केस संख्या लगभग सभी महत्वपूर्ण राज्यों में रविवार को अपेक्षाकृत कम संख्या में नए मामले दर्ज हुए। जिससे बाद कोरोना की दूसरी लहर में कोरोनावायरस संक्रमण की एक दिन में सबसे अधिक गिरावट दर्ज हुई है।

pic

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली और यहां तक ​​कि छत्तीसगढ़ में रविवार को एक दिन में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या में गिरावट देखी गई। जिसके बाद भारत ने रविवार को 3.68 लाख कुल मामले दर्ज हुए, जबकि शुक्रवार को 4.01 लाख और शनिवार को 3.92 लाख मामले दर्ज हुए थे।

क्या कम हुए टेस्‍ट इसलिए कम आए केस?
बता दें रविवार को लगभग 15 लाख सैंपल का परीक्षण किया गया था, जबकि अन्‍य दिनों में सामान्य तौर पर 18 से 19 लाख के बीच टेस्‍ट होता है। शनिवार को, 18 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया था, और पिछले दो दिनों में, परीक्षणों की संख्या 19 लाख से अधिक थी, जो अब तक की अधिकतम है। रविवार को परीक्षणों की कम संख्या कोई नई बात नहीं है, लेकिन इसका असर आमतौर पर अगले दिन, सोमवार को ही महसूस किया जाता है, क्योंकि आमतौर पर परीक्षण की कई रिपोर्टें केवल एक दिन बाद आती हैं। यही कारण है कि पिछले कई दिनों में सोमवार को सबसे कम पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि कम परीक्षण का प्रभाव कैसा है, इस बार, उसी दिन परिलक्षित हो रहा है, और सोमवार को मामलों की संख्या में और गिरावट देखने को मिलेगी। लेकिन यह लगातार दो दिनों की गिरावट के परिणामस्वरूप मामलों की डेली गिनती में कुछ ऐसा हुआ है जो लंबे समय में नहीं हुआ है।

रविवार को एक दिन में बढ़े इतने पॉजिटिव केस
अब चार दिनों के लिए, सक्रिय मामलों की संख्या एक लाख से कम हो गई है। रविवार को इसमें 63,998 की वृद्धि हुई, जो पिछले 20 दिनों में सबसे कम संख्‍या है। 13 अप्रैल से 28 अप्रैल के बीच, सक्रिय मामलों में हर दिन में एक लाख से अधिक की वृद्धि हुई थी। इस पखवाड़े के दौरान, भारत में महामारी का अब तक का सबसे बुरा चरण, 48 लाख से अधिक नए मामले सामने आए थे और 35,000 के करीब लोगों की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है।

https://www.filmibeat.com/photos/giorgia-andriani-71622.html?src=hi-oiबेहद बोल्ड और ग्लैमरस अंदाज में दिखीं Giorgia Andriani, देखें हॉट तस्वीरें

English summary
India second Covid-19 wave biggest daily drop in the last one day, what is the reason
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X