• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत ने कोरोना पर पाया काबू, बीते 7 दिनों से 146 जिलों में नहीं आया एक भी नया केस

|

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (coronavirus pandemic) के खिलाफ लड़ाई में भारत की स्थिति लगातार बेहतर हो रही है। केंद्र सरकार ने कहा कि भारत ने कोविड-19(covid-19) महामारी के प्रसार को बहुत हद तक रोक दिया है। देश में कई जिले ऐसे हैं जहां पिछले एक सप्ताह से कोरोना का कोई नया केस नहीं आया है। देश में कोविड-19 वक्र का समतल होना तब शुरू हो रहा है जब भारत ने दो सप्ताह पहले अपने टीकाकरण(coronavirus vaccine) कार्यक्रम की शुरुआत की है। जिसमें अब तक 24 लाख फ्रंटलाइन कर्मी टीकाकरण करवा चुके हैं।

India’s 146 districts have had no new cases for a week Govt Says Covid Contained
    Coronavirus Update: देश के 147 जिलों में 7 दिनों से नहीं आया कोई नया केस | वनइंडिया हिंदी

    देश ने संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे अधिक मामले दर्ज किए हैं, हालांकि सितंबर मध्य के बाद से संक्रमण की दर में काफी कमी आई है। कुछ अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि भारत में प्राकृतिक इंफेक्शन के जरिए कई इलाकों में हर्ड कम्युनिटी पैदा हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत ने कोविड-19 महामारी के प्रसार को बहुत हद तक रोक दिया है और भारत के 718 जिलों में से 146 जिलों में पिछले सात दिनों में इसका एक भी नया मामला सामने नहीं आया है।

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके अलावा, 18 जिलों में 14 दिनों से, छह जिलों में 21 दिनों से और 21 जिलों में पिछले 28 दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। पिछले 24 घंटों में 12,000 से कम मामले सामने आए। भारत ने अपने COVID-19 ग्राफ को सपाट किया है। दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश ने जुलाई-अगस्त तक 300 मिलियन लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के उद्देश्य से 16 जनवरी को अपना COVID-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया।

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, इलाजरत मरीजों की संख्या भी घट कर महज 1.73 लाख रह गई है। मंत्री ने बताया कि कोविड-19 के इलाजरत मरीजों में से मात्र 0.46 प्रतिशत वेंटिलेटर पर हैं, जबकि 2.20 फीसदी मरीज आईसीयू में भर्ती हैं और 3.02 प्रतिशत संक्रमितों को ऑक्सीजन दी जा रही है। हर्षवर्धन ने कहा कि वायरस के ब्रिटेन में मिले नए स्वरूप के भारत में अबतक 165 मामले सामने आएं हैं। इन संक्रमित मरीजों को पृथक रखा गया है और उनकी निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत ने कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की बहुत हद तक रोकथाम करने में एक उपलब्धि हासिल की है।

    जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 10 लाख का सोना, UAE से आए यात्री की चाल देखकर समझ गए कस्टम अधिकारी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India’s 146 districts have had no new cases for a week Govt Says Covid Contained
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X