• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नए IT नियमों को लेकर UN की चिंता पर भारत का जवाब, सोशल मीडिया के दुरुपयोग को देखते हुए बनाए नियम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 20। नए आईटी नियमों को लेकर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से उठाए गए सवालों का जवाब भारत सरकार ने दे दिया है। आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के कुछ एक्सपर्ट ने कहा था कि भारत में लागू किए गए नए आईटी नियम वैश्विक ह्यूमन राइट्स के मापदंडों के अनुरूप नहीं हैं। अब यूएन की इस चिंता पर भारत सरकार ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के हो रहे गलत इस्तेमाल के चलते उन्हें यह नियम लागू करने पड़े हैं और रही बात विशेष परामर्श की तो इन नियमों को समाज सुधारक और अन्य हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श के बाद 2018 में फाइनल किया गया था।

Ravi shankar prasad

नए नियमों से रूकेंगी ये गतिविधियां- भारत सरकार

भारत सरकार के आईटी मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, 11 जून को संयुक्त राष्ट्र के ह्यूमन राइट्स कमीशन काउंसिल के तीन दूतों ने भारत में लागू हुए नए आईटी नियमों पर सवाल खड़े किए थे, अब सरकार ने इसका जवाब भेज दिया है। भारत सरकार ने साफ किया है कि सोशल मीडिया की मदद से आतंकियों की भर्ती, अश्लील सामग्री का बढ़ना, वित्तीय फ्रॉड, हिंसा को बढ़ावा मिलना जैसे मामले सामने आए थे। इसकी वजह से नियमों में बदलाव को सरकार मजबूर हुई है।

भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि उसने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 ('नए आईटी नियम') तैयार किए हैं और इसे 25 फरवरी, 2021 को अधिसूचित किया है। नियम 26 मई 2021 से लागू हो गए हैं। भारत सरकार ने कहा है कि इन नियमों को सोशल मीडिया के आम उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए लागू किया गया है। इन नियमों के आने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी व्यक्ति के साथ अगर कुछ गलत होगा तो अब शिकायत के निवारण के लिए एक मंच होगा। विभिन्न हितधारकों के साथ उचित चर्चा के बाद आईटी नियमों को अंतिम रूप दिया गया है।

ये भी पढ़ें: UN ने भारत के नए IT नियमों पर जताई आपत्ति, कहा- इनसे वैश्विक मानवाधिकारों का होगा उल्लंघनये भी पढ़ें: UN ने भारत के नए IT नियमों पर जताई आपत्ति, कहा- इनसे वैश्विक मानवाधिकारों का होगा उल्लंघन

English summary
India responds to UN questions about New IT Laws
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X