• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को बताया गलत, भारत ने दिया करारा जवाब

|

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाकर उसे केंद्र शासित प्रदेश बने एक साल का वक्त हो गया है। इस मामले में बुधवार को चीनी विदेश मंत्रालय की भी प्रतिक्रिया सामने आई। चीनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत ने अनुच्छेद 370 हटाने के दौरान एकतरफा फैसला लिया था, जोकि गलत है। इस बयान पर अब भारतीय विदेश मंत्रालय ने ड्रैगन को करारा जवाब दिया है।

चीन के ‘जीन’ में है विस्तारवाद , उसकी जमीन हड़पो नीति से भारत समेत दुनिया के 23 देश परेशान

jammu

मामले में आधिकारिक बयान जारी करते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने भारत प्रशासित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पर चीन के विदेश मंत्रालय की टिप्पणी को नोट किया है। इस मामले में चीन का कोई लेना-देना नहीं है, ऐसे में उन्हें सलाह दी जाती है कि वो भारत के आतंरिक मामलों में दखल न दें।

एक फैसले से तमतमाया चीन, भारत से कहा- हमारे इंस्‍टीट्यूट के साथ हो सही बर्ताव

क्या था चीन का पूरा बयान?

चीनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक जम्मू-कश्मीर को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित करने का फैसला अवैध और अमान्य है। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन कश्मीर क्षेत्र में स्थिति पर बारीकी से नजर रखता है। यह संयुक्त राष्ट्र चार्टर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और पाकिस्तान -भारत के बीच द्विपक्षीय समझौतों के तहत एक उद्देश्यपूर्ण तथ्य है। वहां पर भारत ने यथास्थिति का बदलाव किया, जो अमान्य है। चीनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों पक्षों को शांति से विवाद को सुलझाना चाहिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
india reply to china- do not comment on our internal affairs
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X