• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अरबपतियों के मामले में जर्मनी को पछाड़कर तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत के लिए अच्छी खबर आई हैं। भारत ने जर्मनी और ब्रिटेन को पछाड़ते हुए अमीरों की लिस्ट में तीसरा स्थान हासिल कर दिया है। जर्मनी से तीसरा स्थान छीनते हुए भारत ने अरबपतियों की लिस्ट में तीसरा स्थान हासिल किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी पूरे विश्व में सबसे अमीर भारतीय हैं। हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमीरो की लिस्ट में भारत का तीसरा स्थान है। भारत से ऊपर चीन और अमेरिका है। चीन पहले नंबर पर है जबकि अमेरिका दूसरे स्थान पर हैं।

लिस्ट में भारत के 131 अमीर शामिल

लिस्ट में भारत के 131 अमीर शामिल

हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट 2018 में भारत के कुल 131 अमीरों को शामिल किया गया है।इस लिस्ट अगर भारतीय मूल के अमीरों को जोड़ा जाए तो 170 भारतीय शामिल हैं। अमीरों की लिस्ट में सबसे ऊपर नाम रिलायंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी का है। लिस्ट में सबसे ऊपर चल रहे मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 2.92 लाख करोड़ रुपए रुपए है। विश्व के अमीरों की श्रेणी में मुकेश अंबानी का 19वां स्थान है। वहीं भारतीय सूची में लक्ष्मी निवास मित्तल दूसरे स्थान पर हैं।सनफार्मा के प्रमुख दिलीप सांघवी तीसरे स्थान पर हैं।

नंबर 1 पर चीन का दबदबा

नंबर 1 पर चीन का दबदबा

इस लिस्ट के मुताबिक चीन अमीरों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। लिस्ट में चीन के 819 अमीर शामिल हैं और वो अमीरों के मामले में 01 पर है। चीन के पास कुल 1 अरब डॉलर की संपत्ति हैं। वहीं दूसरे नंबर पर अमेरिका है। लिस्ट में अमेरिका के 571 अरबपतियों को शामिल किया गया है। तीसरे नंबर पर भारत हैं और चौथे और पांचवें नंबर पर क्रमश: यूके और जर्मनी है।

सबसे अमीर कौन?

सबसे अमीर कौन?

अगर विश्व के टॉप अमीरों की बात करें तो दुनिया में सबसे अमीर जेफ बेजोस हैं। उनके पास 7.99 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति हैं। वहीं वारेन बफेट दूसरे नंबर पर, बिल गेट्स तीसरे नंबर पर, मार्क जुकरबर्ग चौथे नंबर पर बर्नार्ड अरनॉल्ट पांचवें नंबर पर है।

English summary
India, with the help of with 31 new billionaires, climbed back to the third spot on the Hurun Global Rich List 2018 released by the Hurun Report on Wednesday. India had lost the third place to Germany last year.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X