• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन के लिए भारत खर्च करेगा 515 अरब रुपए, प्रति डोज इतनी होगी कीमत

|

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। गुरुवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार में फ्री कोरोना वैक्सीन देने का ऐलान किया है। इसी बीच सरकारी मामलों की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि, केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोनो वायरस के खिलाफ टीका लगाने के लिए लगभग 515 अरब रुपये (7 बिलियन डॉलर) निर्धारित किए गए हैं।

प्रति डोज होगी ये कीमत

प्रति डोज होगी ये कीमत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशासन का अनुमान है कि 1.3 बिलियन के राष्ट्र में प्रति व्यक्ति कोरोना वैक्सीन की लगभग $ 6-7 डॉलर की लागत आएगी। पहचान ना जाहिर करने आधार पर उन्होंने कहा कि 1 मार्च को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष के लिए अब तक पैसा जुटाया गया है और इस उद्देश्य के लिए आगे धन की कोई कमी नहीं होगी। बताया जा रहा है कि, हर शख्स को दो डोज दिए जाएंगे। प्रत्येक डोज की कीमत 2 डॉलर के आसपास हो सकती है।

हर व्यक्ति को दिए जाएंगे 2 शॉट

हर व्यक्ति को दिए जाएंगे 2 शॉट

बताया जा रहा है कि एक शॉट की कीमत 150 रुपये करीब दो डॉलर होगी। इसके साथ ही 2-3 डॉलर प्रति व्यक्ति का खर्च भंडारण और परिवहन जैसे बुनियादी ढांचे पर आने का अनुमान लगाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने हाल ही के संबोधन में कहा था कि सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि कोविड-19 वैक्सीन हर भारतीय तक पहुंचे। सरकार ने हाल ही में यह सुनिश्चित करने के लिए कोल्ड चेन स्टोरेज सुविधाओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक बड़े पैमाने पर कवायद शुरू की ताकि वैक्सीन के आने पर देश भर में इसे जल्द से जल्द वितरित किया जाए।

 फरवरी में बढ़ेगे मामले

फरवरी में बढ़ेगे मामले

सरकार समर्थित पैनल ने भविष्यवाणी की है कि भारत संक्रमणों के चरम पर है और फरवरी तक इसका प्रसार हो सकता है। कोरोना ने राष्ट्र को आर्थिक विकास में एक बड़ा झटका दिया है और पीएम मोदी अर्थव्यवस्था को फिर से खोल रहे हैं। पीएम मोदी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि तैयार होते ही सभी भारतीयों को कोविड-19 वैक्सीन की सुविधा मिले।

प्लाज्मा थैरेपी जादू की गोली नहीं है, इसने मृत्यु दर को कम नहीं किया हैः डा. गुलेरिया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Keeps 7 Billion doller Ready For coronavirus Vaccine
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X