• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन से बढ़ते तनाव की वजह से भारत और जापान ने अपना मिलिट्री खर्च बढ़ाया, एशिया में टेंशन बढ़ने के आसार: Report

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। ग्लोबल आर्म्स रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत और जापान अपनी मिलिट्री बढ़ाने में लगे हैं, जिससे एशिया तनाव बढ़ने के आसार है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि 2017 में भारत ने डिफेंस के क्षेत्र में 5.5 प्रतिशत की वृद्धि कर 63.9 बिलियन डॉलर खर्च किया। डिफेंस खर्च के मामले में फ्रांस को भी पछाड़कर मिलिट्री स्पेंडर्स में भारत दुनिया के टॉप 5 देश में शामिल हो गया है। डिफेंस में सबसे ज्यादा खर्च करने के मामले में अमेरिका, चीन, सऊदी अरब और रूस के बाद पांचवा नंबर भारत का है।

मिलिट्री खर्च बढ़ने से चीन से तनाव बढ़ेगा

मिलिट्री खर्च बढ़ने से चीन से तनाव बढ़ेगा

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने हाल ही में अपनी सेना के लिए आधुनिक, उच्च तकनीकी और ऑपरेशनल क्षमता को बढ़ावा दिया है। जिससे चीन और पाकिस्तान की चिंताएं बढ़ गई है। SIPRI के सीनियर रिसर्चर सीमन वेजमेन ने कहा कि एशिया में मिलिट्री पर अगर खर्च बढ़ता है, तो चीन और पड़ोसी देशों के साथ तनाव लगातार बढ़ेगा। लंदन में रॉयल यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूट में सीनियर रिसर्च फैलो शशांक जोशी कहते हैं कि पिछले एक दशक में पाकिस्तान और चीन के साथ भारत रिश्तों में खटास पैदा हुई है। यहां तक कि 2016 के बाद दोनों ही पड़ोसी देशों के साथ भारत के रिश्ते और ज्यादा बिगड़े हैं। उनके अनुसार, इस तनाव को देखकर नहीं, बल्कि विशिष्ट निवेश का नेतृत्व करते हुए मिलिट्री में खर्च को बढ़ाया गया है।

जापान ने भी बढ़ाया मिलिट्री खर्च

जापान ने भी बढ़ाया मिलिट्री खर्च

वहीं, पिछले कुछ सालों में जापान ने भी साउथ चाइना सी और कोरिया प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव को देखते हुए, अपनी मिलिट्री में जबरदस्त ढंग से इजाफा किया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, जापान मिलिट्री खर्च के मामले में 8वें स्थान पर है। पिछले माह जापान सरकार ने अपने बजट का 45.76 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना बनाई है।

अमेरिका और चीन सबसे आगे

अमेरिका और चीन सबसे आगे

मिलिट्री पर सबसे ज्यादा खर्च करने के मामले में अमेरिका और चीन अभी भी सबसे आगे हैं। SIPRI की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में अमेरिका ने 610 बिलियन डॉलर और चीन ने 228 बिलियन डॉलर अपनी मिलिट्री पर खर्च किया है। चीन अपनी मिलट्री पर भारत से 3.6 गुना ज्यादा खर्च कर रहा है। 2017 में चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने 8.1 प्रतिशत अपनी मिलट्री में खर्च बढ़ाया है।

English summary
India and Japan increase military spending, ‘driven by China tension’
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X