• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत को मिली 9वीं कोरोना वैक्सीन, DCGI ने दी 'स्पुतनिक लाइट' को मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 6 फरवरी: भारत में कोरोना महामारी का कहर जारी है, जिस वजह से सरकार युद्धस्तर पर टीकाकरण अभियान चला रही है। अभी तक 8 स्वीकृत वैक्सीन देश में लोगों को लगाई जा रही थीं, लेकिन अब इनकी संख्या 9 हो गई है। रविवार को DCGI ने रूसी वैक्सीन स्पुतनिक लाइट को आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है। खास बात ये है कि इसकी एक डोज ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काफी है।

corona

मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर लिखा कि DCGI ने भारत में सिंगल-डोज स्पुतनिक लाइट कोरोना वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है। ये देश की 9वीं वैक्सीन है, जो लोगों को दी जाएगी। साथ ही ये महामारी के खिलाफ देश की सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगी। वैसे रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी को सरकार ने पिछले साल ही मंजूरी दी थी, जिसकी दो डोज लोगों को लगाई जा रही है।

कितनी है प्रभावी?
द लैंसेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पुतनिक लाइट कोरोना के खिलाफ 78.6-83.7 फीसदी सक्षम है जोकि कोरोना की दो वैक्सीन की तुलना में बेहतर है। इसके इस्तेमाल से कोरोना के मरीज की अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 82.1-87.6 फीसदी तक कम हो जाती है।

कोरोना के नए मामलों में गिरावट जारी, पिछले 24 घंटों में 107474 नए केस, पॉजिटिविटी दर 7.42कोरोना के नए मामलों में गिरावट जारी, पिछले 24 घंटों में 107474 नए केस, पॉजिटिविटी दर 7.42

ये होंगे फायदे
स्पुतनिक वी और स्पुतनिक लाइट में बहुत फर्क है। मौजूदा वक्त में भारत में स्पुतनिक वी की दो डोज लोगों को दी जा रही है, जबकि स्पुतनिक लाइट की एक ही डोज कोरोना के खिलाफ काफी है। इसकी मंजूरी के बाद कम खर्च में लोगों का टीकाकरण होगा और स्वास्थ्य केंद्रों पर लोगों की भीड़ भी कम हो जाएगी।

Comments
English summary
India gets 9th corona vaccine, DCGI approves 'Sputnik Light'
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X