• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑस्ट्रेलिया-इंडोनेशिया के साथ मिलकर चीन को घेरेगा भारत, विदेश और रक्षा मंत्रियों की होगी बैठक

|

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया के विदेश मंत्रियों के साथ एक बैठक करने वाले हैं। इसके अलावा चीन को घेरने के लिए इन देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ भारत में उनके समकक्षीय राजनाथ सिंह भी एक अहम बैठक करेंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना काल में विदेश और रक्षा मंत्रियों की ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मध्यम से होगी। इस मीटिंग में भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया क्षेत्रीय सहयोग व हिंद प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाए जाने पर चर्चा करेंगे।

India Foreign and Defense Ministers to meet with Australia Indonesia to surround China

गौरतलब है कि लद्दाख से लेकर दक्षिण चीन सागर तक चीन लगातार उकसावेपूर्ण कार्रवाई कर रहा है। चीन को अब सबक सिखाने के लिए लामबंदी की तैयारियां शूरू हो गई हैं। विदेश और रक्षा मंत्री लेवल की बैठकें पूरे क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामक कार्रवाइयों की पृष्ठभूमि के खिलाफ होंगी, जिनमें भारत के साथ सीमा गतिरोध से लेकर दक्षिण चीन सागर में सैन्य समर्थित क्षेत्रीय दावे शामिल हैं।

सीएम केजरीवाल ने कोरोना योद्धा राजेश भारद्वाज के निधन पर परिवार को सौंपा 1 करोड़ का चेक

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इन बैठकों की तैयारी काफी समय से चल रही है, जो इस महीने के आखिर में होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन के आक्रामक रवैये के खिलाफ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, ऑस्ट्रेलिया के उनके समकक्षीय मरिज पायने और इंडोनेशिया के रेटनो मर्सुदी के बीच बैठक होने की उम्मीद है। उसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दोनों देशों के समकक्षीय नेताओं के बीच बैठक होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के मुताबिक तीनों देशों के बीच अच्छे संबंध हैं, इसी क्रम में अलगे कुछ महीनों में रक्षा और विदेश मंत्रियों की बैठक होगी। बता दें कि तीनों देशों की सीमाएं हिंद-प्रशांत महासागर के खुले और समावेशी क्षेत्र को साझा करती हैं। जानकारी के मुताबिक बैठक के दौरान पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) जैसे क्षेत्रीय संस्थानों को मजबूत करने के लिए एक साथ काम करने पर जोर दिया जा सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Foreign and Defense Ministers to meet with Australia Indonesia to surround China
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X