• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर हर दिन हो रहे 479 कोरोना टेस्‍ट: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

|

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से प्रेस कॉन्‍फ्रेंस हो रही है। मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण देश में कोरोना की स्थिति को लेकर जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस की दो करोड़ से ज्यादा जांच हो चुकी हैं। इसमें पिछले 24 घंटे में हुई 6.6 लाख से ज्यादा जांच शामिल हैं। देश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मरीजों के मुकाबले दोगुनी हो गई है। पहले लॉकडाउन के बाद से मृत्यु दर अब सबसे कम है।

    Coronavirus Test In India: 24 घंटे में 6.6 लाख से ज्यादा टेस्ट, अब तक 2 Crore Tests| वनइंडिया हिंदी

    कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

    भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर हर दिन हो रहे 479 कोरोना टेस्‍ट: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

    देश के कई राज्यों में जांच करने की क्षमता बढ़ी है, पिछले 24 घंटे में 6.6 लाख से ज्यादा जांच हुई हैं। कई राज्यों ने अपनी जांच क्षमता में बढ़ोतरी की है। इसमें आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजेन जांच दोनों शामिल हैं। गोवा, दिल्ली, त्रिपुरा और तमिलनाडु ने अपनी जांच क्षमताओं में इजाफा किया है। 28 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में प्रति 10 लाख की आबादी पर रोजाना 140 से ज्यादा जांच की जा रही हैं। देश में प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच की संख्या 15,119 है। गोवा में यह संख्या 84 हजार, दिल्ली में 57 हजार और त्रिपुरा की 40 हजार है।

    राजेश भूषण ने बताया कि 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में प्रति 10 लाख लोगों में टेस्ट दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है। कई राज्यों ने अपनी टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाया है। अब तक 12 लाख से अधिक मरीज ठीक हुए हैं। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मामलों से दोगुनी है। कोरोना की वजह से मृत्यु दर 25 मार्च के बाद से अब तक सबसे कम है, जो 2.10 फीसदी है। यह लगातार गिर रही है जो अच्छा संकेत है।

    12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    उन्‍होंने बताया कि देश में कोरोना मामलों की संचयी सकारात्मकता 8.89 फीसदी है। पिछले सप्ताह देश की सकारात्मकता 11 फीसदी थी, जिसका मतलब है कि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। 10 फीसदी से कम सकारात्मकता वाले राज्यों में पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India conducting 479 Coivd tests per day per million population, says Health Ministry.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X