• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India China Standoff: चीन के छक्‍के छुड़ाने के लिए लद्दाख पैंगोंग लेक पर तैनात किए गए मरीन कमांडो MARCOS

|

नई दिल्‍ली। लद्दाख सीमा पर जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है और पूरा इलाका बर्फ की चादर से ढकता जा रहा है वहीं भारत और चीन के बीच गतिरोध भी अभी शांत नहीं हुआ है। ठंड में चीनी सेना की घुसपैठ और बढ़ सकती है इसको लेकर बॉडर पर तैनात सेना काफी सतर्क हो चुकी है। लद्दाख सीमा पर चल रहे गतिरोध के बीच भारतीय नौसेना के मरीन कमांडो (MARCOS) को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील एरिया में तैनात कर दिया है। लद्दाख में पहले से ही सेना ने गरुड़ सैन्य संचालन और भारतीय सेना के पैरा स्पेशल फोर्सेज तैनात किए हुए हैं अब पूर्वी लद्दाख में मरीन कमांडो को यहां तैनात करने का उद्देश्‍य उन्‍हें और मजबूती देना है। एकीकरण को बढ़ाने और नौसैनिक कमांडो को हर जोखिम के लिए तैयार करने में मदद करना है।

Marine Commandos
    India-China Standoff: चीन की चुनौती Pangong Lake MARCOS commandos तैनात | वनइंडिया हिंदी

    गौरतलब है कि देश की लद्दाख सीमा पर और यहां के अधिकांश हिस्सों में बर्फ गिरने के बाद हाड़ कंपाने वाली ठंड शुरू हो चुकी है। शीर्ष सरकारी सूत्रों के अनुसार मरीन कमांडो (MARCOS) की तैनाती तीनों सेवाओं के एकीकरण को बढ़ाने और अत्यधिक ठंड के मौसम में नौसैन्य कमांडो के संपर्क में आने के लिए है।बता दें भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर अप्रैल-मई 2020 से ही लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है। मरीन कमांडो की तैनाती से भारतीय नौसेना का बल कई गुना बढ़ जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि कमांडो भी जल्द ही झील में परिचालन के लिए नई नावें लाने जा रहे हैं, झील में परिचालन के लिए मौजूदा बुनियादी ढाँचे के साथ हैं।

     लद्दाख

    भारतीय सेना की स्पेशल फोर्स जिनमें पैरा स्पेशल फोर्सेज और कैबिनेट सेक्रेटेरिएट की स्पेशल फ्रंटियर फोर्स शामिल हैं, लंबे समय से स्पेशल ऑपरेशन करने के लिए पूर्वी लद्दाख में ऑपरेशन चला रही हैं। भारतीय वायु सेना के गरुड़ विशेष बलों ने संघर्ष के शुरुआती दिनों में किसी भी लड़ाकू या अन्य विमानों की देखभाल करने के लिए संघर्ष के शुरुआती दिनों में अपने Igla कंधे से हवा में रक्षा प्रणाली के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर रणनीतिक ऊंचाइयों पर पहाड़ी की चोटी पर स्थानांतरित कर दिया था। जिस दुश्मन ने भारतीय हवाई अंतरिक्ष का उल्लंघन करने की कोशिश की होगी।

    बता दें थल सेना और वायु सेना दोनों से संबंधित विशेष टुकड़ियाँ यहां छह महीने से अधिक समय से हैं। 29-30 अगस्त को, भारतीय पक्ष ने चीनी सेना को ऐसा करने से रोकने के लिए LAC के साथ सामरिक ऊंचाइयों पर कब्जा करने के लिए विशेष बलों का उपयोग किया था। चीनी ने एलएसी के अपने पक्ष में विशेष सैनिकों को भी बनाए रखा है।

    इस होटल ने अपने इस suite को दिया फुटबॉलर Diego Maradona का नाम, जानें खास वजह

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India China Standoff: Marine Commandos MARCOS deployed in Ladakh to give a tough fight to China
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X