• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India-China faceoff: भारत-चीन के बीच आज छठी कोर कमांडर स्तर की बातचीत, पहली बार विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी होंगे शामिल

|

नई दिल्ली। India-China Border Issues. भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच आज एक बार फिर से दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और तीन के बीच सीमा विवाद के कारण दोनों देशों के संबंध बिगड़ते जा रहे हैं। इस बीच आज सोमवार को भारत और चीन के बीच छठी बार कोर कमांडर स्तर की बातचीत की तैयारी है।

 India-China military talks today, seheduled 6th Corps Commander Level Talk at Chushul

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह बातचीत चीन वाले हिस्से की तरफ चुशुल-मोल्डो में होगी। दोनों देशों के बीच होने वाली इस बातचीत से पहले भारतीय सेना की एक उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें एनएसए अजीत डोभाल और सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी शामिल हुए। इस बैठक में चीन के सामने उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर चर्चा की गई। माना जा रहा है कि इस बैठक में विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी भी शामिल हो सकते हैं। भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की वार्ता के दौरान ये पहला मौका होगा, जब विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भारतीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगे।

    India-China Standoff: China पर Rafale के जरिये भारत की नजर, हर मिशन के लिए हैं रेडी | वनइंडिया हिंदी

    राफेल भी तैयार

    इस बीच भारतीय वायुसेना का राफेल भी सीमा पर कार्रवाई के लिए पूरी तरह से तैयार है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना राफेल को भी सीमा से लगे इलाकों में तैनात करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। आपको बता दें कि राफेल के वायुसेना खेमे में शामिल होने के बाद और LAC पर भारत की तैयारियां देखकर चीन बी सकते में है। आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना ने अपने फ्रंटलाइन एयरक्राफ्ट जैसे सुकोई 30MKI, जगुआर, मिराज 2000 को पहले से ही LAC पर तैनात कर दिया है। वहीं राफेल भी तैनाती के लिए पूरी तरह से तैयार है। कुछ दिन पहले यहां राफेल उड़ान भरकर चीन को कड़ा संदेश दे दिया है।

    Ladakh tension:भारतीय सेना को DBO में मिली एक नई उम्मीद, 10,000 साल पुराना है कनेक्शन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India-China military talks today, seheduled 6th Corps Commander Level Talk at Chushul
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X