• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-चीन के बीच कमांडर लेवल की 12वीं बैठक, प्रोटोकॉल के तहत सभी मुद्दों को हल करने पर सहमति

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 अगस्त: भारत-चीन के बीच लद्दाख में पिछले एक साल से सीमा विवाद जारी है। गलवान घाटी में झड़प के बाद ही दोनों देशों ने बातचीत के जरिए विवाद को हल करने पर प्रतिबद्धता जताई थी। इसी के तहत सोमवार को चुशूल-मोल्डो बॉर्डर पर 12वें दौर की बैठक आयोजित की गई। जिसमें भारत और चीनी सेना के कमांडर लेवल के अधिकारी शामिल थे। इस दौरान दोनों पक्षों ने सीमा पर शांति स्थापित करने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

China
    India China Dispute: Sikkim में भारत और चीन के बीच Hotline स्थापित, शांति बनाना मकसद |वनइंडिया हिंदी

    न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक दोनों देश मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने और वार्ता की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए। इसके अलावा इस बात पर भी सहमति बनी कि वे पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे। साथ ही संयुक्त रूप से वहां पर शांति स्थापित की जाएगी।

    बाढ़ और लद्दाख विवाद के बीच चीन में नई टेंशन, बंद हुआ दुनिया का सबसे बेहतरीन परमाणु संयंत्रबाढ़ और लद्दाख विवाद के बीच चीन में नई टेंशन, बंद हुआ दुनिया का सबसे बेहतरीन परमाणु संयंत्र

    सिक्किम में भी उठाया बड़ा कदम
    आपको बता दें कि रविवार को PLA ने स्थापन दिवस मनाया था। उसी उपलक्ष्य में उत्तरी सिक्किम के कोंगरा ला और तिब्बत के खंबा ज़ोंग के बीच एक हॉटलाइन स्थापित की गई। मामले में भारतीय सेना ने कहा कि दोनों देशों के सशस्त्र बलों में कमांडरों के स्तर पर बातचीत के लिए अच्छी तरह से एक तंत्र स्थापित किया गया। इस हॉटलाइन से सीमा पर शांति कायम करने में मदद मिलेगी। वैसे देखा जाए तो दोनों देशों के बीच ये छठी हॉटलाइन है।

    English summary
    India-China Corps Commander Level Meeting Chushul-Moldo border
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X