• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India China Standoff:भारत-चीन की वार्ता 12 घंटे तक चली, पूर्वी लद्दाख के इन इलाकों से सैन्य वापसी पर हुई चर्चा

|

India China conclude 10th round of military talks: भारत और चीन के बीच शनिवार (20 फरवरी) को कोर कमांडर लेवल की 10वें दौरे की वार्ता 12 घंटे तक चली। इस बैठक में दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख के बाकी इलाके हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग जैसे क्षेत्रों से भी सैन्य वापसी पर चर्चा की। बैठक सुबह शनिवार को 10 बजे वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की तरफ मोल्दो सीमा क्षेत्र में शुरू हुई, जो रात 9 बजकर 45 मिनट तक चली। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस वार्ता में भारत ने दोनों देशों के बीच सीमा विवाद और तनाव को कम करने के लिए हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग जैसे पूर्वी लद्दाख के क्षेत्रों से तेज गति से सैनिकों को वापस बुलाने पर जोर दिया। भारत और चीन में सीमा विवाद और सैन्य गतिरोध के लगभग 9 महीने हो गए हैं।

    India China Face off : Moldo में 16 घंटे चली India-China Meet,जानें क्या निकला हल ? | वनइंडिया हिंदी

    India China

    कई वार्ता के समझौते के बाद भारत और चीन ने पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर क्षेत्रों से अपने अपने सैनिकों को वापस बुला लिए हैं। इसके साथ ही दोनों ने देशों ने इन क्षेत्रों से सैन्य उपकरणों को भी हटा लिए हैं। ये प्रक्रिया पूरी होने के दो दिन बाद भारत और चीन में कोर कमांडर स्तर की 10वें दौर की यह वार्ता हुई है। अधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग जैसे क्षेत्रों में सैन्य वापसी कैसे कराई जाए और इस प्रक्रिया को कैसे आगे बढ़ाया जाए, इसपर वार्ता की गई है।

    बता दें कि पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर क्षेत्रों सैन्य वापसी की प्रक्रिया 10 फरवरी को शुरू हुई थी, जो 18 फरवरी को पूरी कर ली गई है। 10वें दौर की वार्ता का नेतृत्व भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन ने किया था। पीजीके मेनन लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर हैं। वहीं चीन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मेजर जनरल लिउ लिन ने किया था। मेजर जनरल लिउ लिन चीनी सेना के दक्षिणी शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर हैं।

    ये भी पढ़ें- Perseverance Rover: मंगल ग्रह से सामने आएंगी और भी खूबसूरत तस्वीरें, नासा को है वीडियो का इंतजारये भी पढ़ें- Perseverance Rover: मंगल ग्रह से सामने आएंगी और भी खूबसूरत तस्वीरें, नासा को है वीडियो का इंतजार

    English summary
    India China conclude 10th round of military talks discuss disengagement process to friction points like Hot Springs, Gogra and Depsang in eastern Ladakh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X