• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कार्तिक पूर्णिमा-देव दीपावली और गुरू पर्व की देश में धूम, राष्ट्रपति और पीएम ने दी देशवासियों को बधाई

|

वाराणसी। आज पूरे देश में कार्तिक पूर्णिमा-देवदीपावली और गुरू पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है। कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर शुक्रवार को वाराणसी, हरिद्वार सहित कई हिस्सों में हजारों श्रद्घालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई है तो वहीं आज सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना करने वालों का तांता लगा है। ऐसी मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से पिछले सारे पाप धुल जाते हैं और स्वास्थ्य अच्छा होता है।

कार्तिक पूर्णिमा-देव दीपावली और गुरू पर्व की देश में धूम

कार्तिक पूर्णिमा-देव दीपावली और गुरू पर्व की देश में धूम

तो वहीं आज नानक जयंती भी है इसलिए आज श्रद्धालुगण अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के नाम से विख्यात 'हरमंदर साहिब' सहित समेत पूरे हरियाणा और पंजाब के गुरुद्वारों में प्रार्थनाओं के लिए उमड़े हैं,नानक साहब का जन्मदिवस होने के कारण इस दिन को गुरु पर्व भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई

बैकुंड धाम में देवी तुलसी का प्रकट हुई थीं

बैकुंड धाम में देवी तुलसी का प्रकट हुई थीं

तो वहीं हिंदू धर्मग्रंथों में लिखा है कि कार्तिक पूर्णिमा को बैकुंड धाम में देवी तुलसी का प्रकट हुई थीं और कार्तिक पूर्णिमा को ही देवी तुलसी ने पृथ्वी पर जन्म ग्रहण किया था।इसी दिन भगवान विष्णु ने प्रलय काल में वेदों की रक्षा के लिए तथा सृष्टि को बचाने के लिए मत्स्य अवतार धारण किया था।

 गुरुनानक देव का जन्म 1469 में

गुरुनानक देव का जन्म 1469 में

मालूम हो कि गुरुनानक देव का जन्म 1469 में पंजाब ननकाना साहिब (अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में) हुआ था। बाद में उन्होंने सिख संप्रदाय की स्थापना की थी। इस मौके पर पंजाब और हरियाणा के मुख्य सिख तीर्थो पर कड़ी सुरक्षा तैनात की गई है।

राष्ट्रपति कोविंग ने हिंदी, पंजाबी और अंग्रेजी में दी बधाई

देशभर में आज गुरु नानक का 550वां प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा कि सभी देशवासियों, विशेषकर भारत और विदेश में हमारे सिख भाइयों और बहनों को गुरुपर्व की बधाई। गुरु नानक देव के जीवन और शिक्षाओं से हमें शांति, करुणा और सेवा के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है।

सत्य, धार्मिकता और करुणा के मार्ग पर चलना चाहिए: पीएम मोदी

तो वहीं पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा है कि श्री गुरु नानक देव जी ने हमें सत्य, धार्मिकता और करुणा के मार्ग पर चलना सिखाया। वह समाज से अन्याय और असमानता को खत्म करने की दिशा में प्रतिबद्ध थे। उन्होंने शिक्षा की शक्ति में भी विश्वास किया। हम उनकी जयंती पर के मौके पर उनके प्रेरणादायक विचारों को याद करते हैं।

यह भी पढ़ें: मेष राशि वाली महिलाएं किस राशि के पुरूष से विवाह करें?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Celebrates Guru Nanak Jayanti, Karthik Purnima and Dev Diwali 2018 today, PM Modi and President Kovind greet the nation.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X