India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'आत्मनिर्भर रक्षा और व्यापार के क्षेत्र में मजबूत हुआ भारत', पीएम मोदी ने पेश किया 8 साल का रिपोर्ट कार्ड

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 04 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा की केंद्र सरकार के आठ साल पूरे होने के अवसर पर सरकार के सुधारों की सराहना की। पीएम ने कहा कि वैश्विक महामारी के बावजूद भारत मजबूती से आगे बढ़ रहा है। भारत सरकार के प्रयासों की देश ही नही विदेशों में भी सराहना हो रही है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और यूएई जैसे देशों के साथ भारत के व्यापार समझौतों पर भी बात की।

PM Narendra Modi

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड -19 महामारी के चरम के दौरान टीकों और दवाओं की कमी का सामना कर रहे देशों की मदद करने के लिए भारत के प्रयासों की बात की। पीएम ने कहा की कोरोना महामारी के दौरान 100 देशों को दवाओं के निर्यात और जरूरतमंद देशों को 20 करोड़ से अधिक जैब्स भेजने की भारत ने पहल की।

'वैश्विक संकट से मजबूत होकर उभर रहा भारत'
महामारी के संकट के बावजूद भारत का निर्यात रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा, जबकि भारत में विदेशी निवेश रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि को श्रेय देते हुए, इसने बताया कि कैसे भारत को तेजी से आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि अब स्पष्ट रूप से दुनिया भारत के साथ व्यापार करना चाहती है। कोविड जैसी महामारी के बीच भारत के रिकॉर्ड से यह बात साफ हो गई है।

भारत का आस्ट्रेलिया और यूएई के बीच आर्थिक समझौते
भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ एक आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत, वस्तुओं और सेवाओं में द्विपक्षीय व्यापार पांच वर्षों में 27 अरब डॉलर से बढ़कर 45 अरब डॉलर होने की उम्मीद है। समझौते के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया पहले दिन से लगभग 96.4 प्रतिशत निर्यात के लिए भारत को जीरो ड्यूटी एक्सेस की पेशकश कर रहा है। भारत को अपनी 100% टैरिफ लाइनों पर ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रदान की जाने वाली तरजीही बाजार पहुंच से लाभ होगा। इसके अलावा, भारत ने भी संयुक्त अरब अमीरात के साथ एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अनुसार, भारत को अपनी 97 प्रतिशत से अधिक टैरिफ लाइनों पर संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रदान की जाने वाली तरजीही बाजार पहुंच से लाभ पहुंचेगा।

वैश्विक शक्ति के रूप में भारत
रूस यूक्रेन संकट के बीच भारत नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने और युद्धग्रस्त देश के बीच अपने क्लियर स्टैंड को लेकर भारत की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा हुई। ऑपरेशन गंगा के तहत 'वंदे भारत' मिशन। इसके तहत युद्ध ग्रस्त देश यूक्रेन से 22,500 भारतीयों को में वापस लाया गया।

'बाबरी विध्वंस में जो हुआ क्या वही ज्ञानवापी पर होगा?', राम मंदिर को 'ऐतिहासिक' बताने पर भड़के ओवैसी'बाबरी विध्वंस में जो हुआ क्या वही ज्ञानवापी पर होगा?', राम मंदिर को 'ऐतिहासिक' बताने पर भड़के ओवैसी

आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ते कदम

पिछले आठ वर्षों के दौरान मोदी सरकार ने रक्षा क्षेत्र में कई सुधार हुए। सरकार ने यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया कि भारत हथियारों का एक प्रमुख निर्यातक बन सके। पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा, 'डिफेंस कॉरिडोर बनाने से लेकर ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों को कॉरपोरेटाइज करने से लेकर डिफेंस सेक्टर में एफडीआई बढ़ाने तक कई कदमों ने विकास की गति में मदद की है।' पीएम मोदी ने लिखा कि स्वदेशीकरण पर ध्यान केंद्रित करना, रक्षा गलियारा बनाना, रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने जैसे बहुत सारे प्रयास हुआ हैं। पीएम ने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों ने फैसला किया है कि वे भारत को आत्मानिर्भर बनाएंगे। आत्मनिर्भरता के लिए हमारा जोर वैश्विक समृद्धि में योगदान करने की दृष्टि से प्रेरित है।

Comments
English summary
India become stronger in self-reliant defense and trade PM Modi presented 8-year report card
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X