• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सर्वाधिक कोरोना टेस्टिंग मामले में विश्व का 5वां देश बना भारत, रोजाना हो रहे हैं ढाई लाख टेस्ट

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस महामारी के संक्रमण के नए मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले तीन दिनों के प्रति दिन आने वाले नए मामले डराने वाले हैं, जब 20,000 से अधिक मामले रिकॉर्ड किए गए रविवार को नए मामलों ने अब तक के रिकॉर्ड ऊंचाई को छू लिया और महज 24 घंटे में 24,850 नए मामलों की पुष्टि हुई। हालांकि एक सुखद रिपोर्ट यह है कि भारत में रिकवरी दर 61 फीसदी से अधिक पहुंच चुकी है, जिसका क्रेडिट रोजाना हो रहे ढाई लाख से अधिक की टेस्टिंग को दिया जा सकता है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

testing
    Coronavirus : India में 7 lakhs के पार Corona Patients, अब America-Brazil ही आगे | वनइंडिया हिंदी

    आईसीएमआर के मुताबिक फिलहाल भारत कोरोनावायरस टेस्टिंग के मामले में एक नया आंकड़ा छूते हुए 1 करोड़ का पार कर लिया है। ICMR के अनुसार, देश में अब तक कोरोनावायरस के एक करोड़ से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं, जिससे सर्वाधिक कोरोना टेस्टिंग के मामले में भारत भारत दुनिया में पांचवां देश बन गया है, लेकिन तेजी से आ रहे नए मामले और मौत के आंकड़े असल चिंता का कारण बने हुए हैं। रविवार को छुट्टी के कारण यह आंकड़ा कुछ हद तक कम रहा।

    Covid-19: जानिए, क्यों कुछ महिलाएं संक्रमितों को नहीं कर सकती हैं रक्त प्लाज्मा का दान?

    12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    testing

    ICMR के मुताबिक सोमवार सुबह 11 बजे के आंकड़ों के मुताबिक देश में 1 करोड़ कोरोनावायरस मरीजों की टेस्टिंग की जा चुकी है। कई देशों के एक्सपर्ट ने माना है कि अधिक से अधिक टेस्टिंग करके कोरोना वायरस की रफ्तार को कम किया जा सकता है और लगातार अपनी टेस्टिंग स्पीड बढ़ा रहा है, जिसके लिए भारत में करीब 1065 लैब हैं, जिनमें 300 लैब प्राइवेट हैं, जबकि बाकी सरकारी लैब हैं। ICMR का अगला लक्ष्य हर दिन तीन लाख कोरोना वायरस का टेस्ट करने से है।

    अनलॉक -2: कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी है, भारत शीघ्रता से जीत सकता है यह जंग अगर...

    testing

    गौरतलब है भारत में 30 जनवरी को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था, उसके बाद मार्च तक देश में सिर्फ एक ही लैब पुणे में थी, लेकिन आज देश में करीब 1100 ऐसे लैब हैं, जहां पर कोरोना वायरस का सैंपल दिया जा सकता है। फिलहाल, भारत में सर्वाधिक टेस्टिंग के मामले में तमिलनाडु सबसे आगे है।

    कोरोना संकटः जानिए,लड़ने के लिए कितना तैयार थे हम और 3 महीने बाद अब कितने तैयार हुए हैं आप?

    testing

    कोरोना टेस्टिंग के मामले में तमिलनाडु के बाद महाराष्ट्र, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे राज्यों का नंबर आता है। तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र और यूपी ऐसे राज्य हैं, जहां अब रोजाना 30 हजार से अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं। वहीं, अगर दुनिया में हो रहे टेस्टिंग के आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक चीन में 9 करोड़, अमेरिका में तीन करोड़, रूस में दो करोड़ और ब्रिटेन-भारत में एक-एक करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं।

    फास्ट ट्रैक पर है संभावित COVID19 स्वदेशी वैक्सीन की प्रक्रिया, तो क्या दुनिया की पहला वैक्सीन होगा Covaxin?

    5 जुलाई को भारत में किए गए एक लाख 80 हजार से ज्यादा टेस्ट

    5 जुलाई को भारत में किए गए एक लाख 80 हजार से ज्यादा टेस्ट

    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक गत 5 जुलाई तक कुल 99,69,662 सैंपल का टेस्ट किया गया, जिनमें से 1,80,596 सैंपल का टेस्ट कल किया गया है।

    भारत में लगभग सात लाख पहुंचा कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा

    भारत में लगभग सात लाख पहुंचा कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा

    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 24,248 नए मामले सामने आए हैं और 425 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में कोरोनावायरस कोविड-19 के मामले 7 लाख के पार चले गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 1 जुलाई सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोविड19 केस 6,99,402 हो गए हैं। बुधवार तक कुल मामलों की संख्या 5,85,493 थी।

    भारत में अभी कुल मामलों में से 226947 सक्रिय मामले हैं

    भारत में अभी कुल मामलों में से 226947 सक्रिय मामले हैं

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल भारत में कुल मामलों में से 226947 सक्रिय मामले हैं। वहीं, अभी तक 359859 मरीज संक्रमण से स्वस्थ/डिस्चार्ज हो चुके हैं। देश में कोविड19 अबतक 17834 लोगों की जान ले चुका है।

    3 दिन में लगातार संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड स्तर पर हुई बढ़ोतरी

    3 दिन में लगातार संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड स्तर पर हुई बढ़ोतरी

    भारत में रविवार को लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोतरी दर्ज हुई है। इसके अलावा एक दिन में मरने वालों की संख्या में भी अब तक की सर्वाधिक वृद्धि हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान नए मामलों की संख्या 24 हजार आंकड़ा पार करते हुए 25 हजार के करीब पहुंच गई। बीते चार जुलाई को ये आंकड़ा पहली बार 22 हजार और तीन जुलाई को पहली बार 20 हजार के पार हुआ था.

     24 घंटे में पहली बार 24,850 नए मामले, सर्वाधिक 613 लोगों की मौत

    24 घंटे में पहली बार 24,850 नए मामले, सर्वाधिक 613 लोगों की मौत

    रविवार को बीते 24 घंटे के दौरान देश में संक्रमण के सर्वाधिक 24,850 नए मामले सामने आने के साथ ही इस महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 699,4022 हो गई है। इतना ही नहीं पिछले 24 घंटे में इस महामारी से रिकॉर्ड 613 और लोगों की मौत के साथ रविवार को मृतक संख्या 19,268 हो गई। इससे पहले बीते एक जुलाई को बीते 24 घंटे के दौरान मरने वालों की संख्या 500 के पार हुई थी।

    कोरोना टेस्टिंग के लिए अब देश में 1065 परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं

    कोरोना टेस्टिंग के लिए अब देश में 1065 परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं

    अब देश में 1065 परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं, जिनमें 768 सार्वजनिक क्षेत्र में हैं और 297 निजी प्रयोगशालाएं हैं। प्रति दिन परीक्षण करने की क्षमता भी तेजी से बढ़ रही है। कल, कोविड -19 के लिए 2,29,588 लोगों का परीक्षण किया गया।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    At present, India has crossed 1 crore, touching a new figure in the case of coronavirus testing. According to ICMR, so far more than one crore tests of coronavirus have been done in the country, making India the fifth country in the world in the most corona testing, but the new cases and death figures are coming up as a real concern. Remain the cause of. This figure was somewhat lower due to the holiday on Sunday.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X