• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

UN में चीन को पछाड़कर संयुक्त राष्ट्र के ECOSOC का सदस्य बना भारत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। India becomes member of UN's ECOSOC body. भारत को संयुक्त राष्ट्र में बड़ी सफलता हाथ लगी है। चीन को पछाड़कर भारत संयुक्त राष्ट्र की प्रतिष्ठित ECOSOC का सदस्य बन गया है। चीन को मात देते हुए भारत ने इकोनॉमिक्स एंड सोशल काउंसिल की सदस्यता हासिल करने में कामियाबी हासिल कर ली। अगले चार सालों तक भारत ECOSOC का सदस्य देश बना रहेगा।

    India ने United Nation में China को दिया झटका बड़ा, बना ECOSOC का सदस्य | वनइंडिया हिंदी
     India beats China, becomes member of UNs ECOSOC body

    आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल( ECOSOC) महिलाओं की स्थिति के लिए काम करती है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने इस बारे में जानकारी दी कि भारत ने इस प्रतिष्ठित आयोग में अपनी सीट पक्की कर ली है। उन्होंने ECOSOC के सदस्य बनाए जाने पर सभी सदस्य देशों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस आयोग में भारत ने अपनी जगह बनाई है, जो बताता है कि हम महिलाओं के विकास और उनके सशक्तिकरण को लेकर कितने प्रतिबंद्धित और जागरुक हैं। हमने महिलाओं के विकास को लेकर जो काम किया है वो सब इसमें काम आया।

    आपको बता दें कि भारत ने ECOSOC की सदस्यता हासिल करने में चीन को मात दी। चीन को झटका देते हुए भारत में 54 से अधिक देशों का समर्थन हासिल करते हुए यह सदस्यता हासिल की। भारत अब इस आयोग का अगले चार सालों तक सदस्य बना रहेगा। इस आयोग की सदस्यता हासिल करने के लिए चीन, अफगानिस्तान और भारत के बीच कड़ा मुकाबला था। चीन पहले ही दौर में पिछड़ गया। चीन को निराशा ही हाथ लगी। वहीं भारत और अफगानिस्तान को 54 से अधिक देशों का समर्थन हासिल हुआ। इस रेस में आखिरकार भारत ने अफगानिस्तान को पछाड़कर ECOSCO की सदस्यता हासिल कर ली है।

    अरब सागर में दिखा भारत-अमेरिका के बीच तालमेल: भारतीय नौसेना के INS तलवार ने US नेवी के टैंकर से लिया ईंधनअरब सागर में दिखा भारत-अमेरिका के बीच तालमेल: भारतीय नौसेना के INS तलवार ने US नेवी के टैंकर से लिया ईंधन

    English summary
    India beats China, becomes member of UN's ECOSOC body.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X