• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-बांग्लादेश के विदेश मंत्रियों के बीच छठीं जेसीसी बैठक, इन मुद्दों पर हुई बातचीत

|

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के विदेश मंत्रियों के बीच मंगलवार को संयुक्त सलाहकार आयोग (जेसीसी) की छठीं बैठक हुई। इस वर्चुअल बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ढाका में अपने समकक्ष डॉ. एके अब्दुल मेमन के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बात हुई। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति पर संतुष्टि जाहिर की है। इस दौरान दोनों विदेश मंत्रियों ने संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर स्मरणीय डाक टिकटों का अनावरण किया।

भारत बांग्लादेश बैठक, india bandladesh meeting, India Bangladesh Joint Consultative Commission meeting, India, Bangladesh, AK Abdul Momen, S Jaishankar

बैठक में भारत और बांग्लादेश ने तीस्ता जल बंटवारा मुद्दे को जल्द सुलझाने और सभी साझा नदियों के जल बंटवारे के समझौते का जल्द समाधान निकालने की महत्ता को रेखांकित किया। साथ ही दोनों पक्ष दिसंबर 2020 में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की वर्चुअल बैठक को लेकर भी सहमत हुए। बांग्लादेश और भारत में बंगबंधु-बापू डिजिटल संग्रहालय को स्थापित करने पर सहमत हुए। भारत सरकार 16 दिसंबर 2020 को बंगबंधु मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेगी।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि एस जयशंकर ने बांग्लादेश को कोविड19 वैक्सीन की आपूर्ति के लिए प्रतिबद्धता को दोहराया। जयशंकर ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बांग्लादेश में वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल, वैक्सीन वितरण और सह उत्पादन के बारे में जरूरी सूचनाओं के आदान-प्रदान में तेजी लाएं। जयशंकर ने कहा कि बैठक व्यापक और उत्पादक रही।

ये भी पढ़ें- सार्क देशों की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- सीमा पार आतंकवाद प्रमुख वैश्विक चुनौती

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Bangladesh Joint Consultative Commission 6th meeting AK Abdul Momen S Jaishankar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X