• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाक के 7 आतंकियों को गृह मंत्रालय ने UAPA के तहत किया प्रतिबंधित

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 अप्रैल। आतंकवाद के खिलाफ भारत ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पाक स्थित सात आतंकियों प्रतिबंधित कर दिया है। गृहमंत्री अमित शाह ने यह बड़ा फैसला लेते हुए अनलॉफुल एक्टिविटीज एक्ट के तहत सात पाक स्थित आतंकियों को प्रतिबंधित कर दिया है, जोकि जम्मू कश्मीर में हमले के लिए आतंकी फंडिंग करते हैं। सात आतंकियों को जिन्हें जम्मू कश्मीर के सीआईडी के सुझाव पर प्रतिबंधित किया गया है, ये सभी पाकिस्तान के हैं। इसमे सज्जाद गुल, आशिक अहम नेंगरू, मुश्ताक अहम जरगर, अर्जुमांद गुलजार, अली काशिफ, मोइनुद्दीन औरंगजेब और हाफिज तलहा सई हैं। गौर करने वाली बात है कि गृह मंत्रालयने अभी तक यूएपीए के तहत कुल 38 पाक के आतंकियों को प्रतिबंधित किया है।

terrorist

शीर्ष सूत्रों के अनुसार पाक के आतंकियों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है जो घाटी में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देते हैं। भारत इन आतंकियों का डोजियर तैयार कर रहा है ताकि इसे यूएन में आतंक के खिलाफ कार्रवाई के तहत साने रखा जा सके। सरकार के इस कदम से घाटी में दो आतंकियों की मुश्किल काफी बढ़ सकती है। इन आतंकियों पर अब सुरक्षार्मी निशाना साधेंगे। इनकी संपत्तियों को भी सरकार जब्त करेगी, इनके सहयोगियों के खिलाफ कार्रवाई तेज होगी। आतंकियों का यह डेटा बैंक उस वक्त काफी काम आएगा जब फाइनेंशियल टास्क एक्शन फोर्स पाकिस्तान द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों को दी जाने वाली आर्थिक मदद को ट्रैक करेगा। पाकिस्तान पहले से ही आर्थिक संकट से गुजर रहा है, ऐसे में एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में शामिल पाकिस्तान के लिए यूएपीए की लिस्ट और मुश्किल खड़ी कर सकती है।

इसे भी पढ़ें- यूक्रेन युद्ध के बाद हथियारों का नया बाजार बन पाएगा चीन? कई देशों के साथ कर सकता है रक्षा समझौतेइसे भी पढ़ें- यूक्रेन युद्ध के बाद हथियारों का नया बाजार बन पाएगा चीन? कई देशों के साथ कर सकता है रक्षा समझौते

पाकिस्तान के इन आतंकियों की लिस्ट को भारत यूएन में अमेरिका, फ्रांस, यूएई और इजराइल के साथ साझा कर सकता है, जिससे कि इन आतंकियों को निशाना बनाया जा सके। गौर करने वाली बात है कि सज्जाद गुल,अर्जुमांद गुलजार को पहले ही यूएपीए की लिस्ट में डाल दिया गया है। सज्जाद गुल को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था, उसे पांच साल की सजा हुई थी। 2007 मेंजेल से बाहर आने के बाद वह एक बार फिर से लश्कर के साथ जुड़ गया।

Comments
English summary
India ban 7 more pakistan based terrorists to strengthens counter terror resolve
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X