• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत के आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम से 21% आबादी को हुआ लाभ: नीति आयोग

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 13 जून। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने रविवार को कहा कि 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए केंद्र के महत्वाकांक्षी जिलों के कार्यक्रम ने देश की लगभग 21% आबादी को लाभान्वित किया है और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है। उन्‍होंने कहा कि इस कार्यक्रम ने कुछ जिलों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और कुछ जिलों में हमें और काम करने की जरूरत है। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कांत ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने एक स्वतंत्र तृतीय पक्ष अध्ययन किया है और निष्कर्ष निकाला है कि जनवरी 2018 में पीएम द्वारा शुरू किया गया आकांक्षात्मक जिलों का यह कार्यक्रम एक उल्लेखनीय सफलता की कहानी है, महत्वाकांक्षी जिलों ने गैर-आकांक्षी जिलों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। इस वजह से, लगभग 21% भारत की आबादी ने जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है। यह जमीनी स्तर पर एक बड़ा परिवर्तनकारी बदलाव है।"

भारत के आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम से 21% आबादी को हुआ लाभ: नीति आयोग

उन्‍होंने कहा कि यह कार्यक्रम ने भारत के नागरिकों के जीवन में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास में बदलाव लाने में सक्षम रहा है। नीति आयोग के सीईओ ने कहा, "मैं बहुत संतुष्ट हूं कि इस कार्यक्रम के लिए पीएम ने जो कल्पना की थी हमने उसे हासिल किया। हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं, हमने भारत के नागरिकों के जीवन में गुणात्मक बदलाव लाने में काफी हद तक कामयाब रहे हैं। कोरोनो महामारी के बीच भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में बात करते हुए कांत ने कहा, "मैं मानता हूं कि अर्थव्यवस्था के लिए, हमें तेजी से टीकाकरण करने की आवश्यकता है जो हम अभी कर रहे हैं।

सरकार ने बहुत सारे टीकों का ऑर्डर दिया है। दिसंबर तक हमें पूरी आबादी का टीकाकरण कर सकेंगे। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की एक स्वतंत्र मूल्यांकन रिपोर्ट ने भारत के आकांक्षी जिला कार्यक्रम (एडीपी) की सराहना की है और कहा है कि इसके परिणामस्वरूप क्षेत्रीय विकास और शासन और प्रशासन में सुधार हुआ है।

हेल्‍थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन की दूसरी डोज देने के लिए राज्य पहले ही बनाए योजना: केंद्रहेल्‍थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन की दूसरी डोज देने के लिए राज्य पहले ही बनाए योजना: केंद्र

    Coronavirus India: Mumbai का Hyatt Hotel भी बंद, 9 करोड़ Jobs पर खतरा ! | वनइंडिया हिंदी

    English summary
    India's aspirational districts program benefited 21% population: Amitabh Kant
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X