• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत और यूरोपीय संघ ने आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर की चर्चा, सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर हुई बैठक

|

नई दिल्ली। भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात हुई। विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि सातवें भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) नीति और सुरक्षा पर परामर्श का आयोजन गुरुवार को किया गया था, इस दौरान दोनों पक्षों ने 15वें भारत-ईयू सम्मेलन में किए गए फैसलों पर चर्चा की। बता दें कि इस साल जुलाई में भारत और ईयू के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए कई फैसले लिए गए थे। गुरुवार को दोनों पक्षों ने भारत-यूरोपीय संघ संबंधों में नवीनीकृत राजनीतिक गति पर संतुष्टि जाहिर की।

India and EU discuss many issues including terrorism meeting on possibilities to increase cooperation

विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत और यूरोपीय संघ ने सातवें नीति और सुरक्षा पर परामर्श के आयोजन पर शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णयों का जायजा लिया। इसके अलावा दोनों पक्षों ने 'इंडिया-ईयू स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप: ए रोडमैप टू 2025' को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। साथ ही उन्होंने साइबर सुरक्षा पर भारत और यूरोपीय संघ के बीच विभिन्न संस्थागत तंत्रों के काम की समीक्षा की। मंत्रालय के अनुसार बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने काउंटर आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा, निरस्त्रीकरण और अप्रसार पर चर्चा की। इसके साथ ही भारत-यूरोपीय संघ सुरक्षा साझेदारी के तहत संवर्धित सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया।

India and EU discuss

आतंकियों को घुसपैठ कराने के लिए लगातार सीजफायर तोड़ रहा है पाक: विदेश मंत्रालय

2+2 मिनिस्ट्रिल डायलॉग की मेजबानी करेगा भारत

भारत और यूरोपीय संघ की वार्ता से पहले भारत सरकार ने बुधवार को जानकारी दी थी कि 27 अक्टूबर को दिल्ली में तीसरी भारत-यूएस 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की मेजबानी भारत करेगा। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, नई दिल्ली में 27 अक्टूबर 2020 को भारत तीसरी भारत-यू.एस. 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की मेजबानी करेगा। 26-27 अक्टूबर होने वाली इस वार्ता में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो और अमेरिकी रक्षामंत्री बैठक में शामिल हो रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India and EU discuss many issues including terrorism meeting on possibilities to increase cooperation
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X