• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन पर राजनाथ सिंह का तंज-भारत हमेशा अपने सभी पड़ोसियों के साथ अच्छा संबंध चाहा

|

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों पश्चिम बंगाल और सिक्किम के दो दिवसीय दौरे पर हैं। शनिवार को राजनाथ सिंह दार्जिलिंग पहुंचे। यहां पर उन्होंने सुकना में सेना की 33 कोर के मुख्यालय में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया। चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद के चलते जारी तनाव पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत हमेशा अपने सभी पड़ोसियों के साथ अच्छा संबंध चाहा।

India always wants good relations with all its neighbouring countries: Rajnath Singh

दो दिवसीय दार्जिलिंग दौरे पर गए राजनाथ सिह ने सुकना में 18वीं कॉर्प्स के हेडक्वार्टर पर जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि, इस समय गलवान में हमारे बिहार रेजिमेंट के 20 जवानों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपनी कुर्बानी दी... यह राष्ट्र और और सीमाएं आपके चलते ही सुरक्षित है। भारत चीन के रिश्तों पर सिंह ने कहा कि, भारत हमेशा अपने सभी पड़ोसियों के साथ अच्छा संबंध चाहा। उन्होंने कहा कि हमने हमेशा इसको लेकर प्रयास किए। लेकिन, हमारे जवानों ने हमारी सीमाओं, अखंडता और सार्वभौमिकता की रक्षा की खातिर समय-समय पर कुर्बानी दी।

इससे पहले, रक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा था- पश्चिम बंगाल और सिक्किम के दो दिवसीय दौरे पर दार्जिलिंग जा रहा हूं। मैं अग्रिम इलाकों का दौरा करूंगा और सैनिकों के साथ मुखातिब होऊंगा। इस यात्रा के दौरान सिक्किम में एक बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से बनाई गई सड़क का भी उद्घाटन करूंगा। राजनाथ सिंह का यह दौरा कई मायनों में महत्वपूर्ण है। यहां वह जवानों का हौसला बढ़ा रहे हैं साथ ही जवानों के दशहरा के मौके पर खुशियां बांटने पहुंचे हैं। दार्जलिंग की सीमाएं कई अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से जुड़ी है इस जगह को चिकन नेक माना जाता है।

जानकारी के मुताबिक, भारत - चीन सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां पहुंचने पर चीन को भारत का स्पष्ट संदेश देने के लिए दशहरे के मौके पर वह लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर सैनिकों के साथ शस्त्र पूजा भी करेंगे। बता दें कि गुरूवार को रक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि रक्षा मंत्री 24 और 25 अक्टूबर को दार्जिलिंग और सिक्किम में रहेंगे। इस दौरान वे सिक्किम में बीआरओ द्वारा निर्मित कईं सड़क परियोजनाओं और पुलों का उद्घाटन करेंगे।

TIMES NOW-CVoter Poll: बिहार में NDA को बहुमत, नीतीश सीएम पद का सबसे लोकप्रिय चेहरा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India always wants good relations with all its neighbouring countries: Rajnath Singh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X