• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सऊदी अरब में हिंदू को मुस्लिम समझ गलती से दफनाया, दिल्ली हाईकोर्ट ने अवशेष मंगाने के दिए निर्देश

|

नई दिल्ली। खाड़ी देश सऊदी अरब में एक भारतीय हिंदू शख्स को मुस्लिम समझकर दफना दिया गया और जब ये मामला दिल्ली हाईकोर्ट के सामने पहुंचा तो कोर्ट ने विदेश मंत्रालय को तुरंत निर्देश दिए कि उस शख्स के अवशेषों को जमीन से निकाला जाए और उसकी पत्नी को सौंपा जाए। आपको बता दें कि ये गलती सऊदी अरब के जेद्दाह में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारी से ट्रांसलेशन में हुई गलती के बाद हुई। ये गलती उस शख्स के धर्म को लिखे जाने में हुई।

Buried Man

डेथ सर्टिफिकेट में हिंदू की जगह हो गया था मुस्लिम

जानकारी के मुताबिक, संजीव कुमार नाम के शख्स की मौत 24 जनवरी को हार्ट अटैक की वजह से हो गई थी। संजीव का परिवार हिंदुस्तान में उनके अंतिम संस्कार के लिए शव का इंतजार करता रहा, लेकिन वहां सऊदी में संजीव के डेथ सर्टिफिकेट में उनका धर्म हिंदू की जगह मुस्लिम हो गया और उन्हें वहीं पर दफना दिया गया। जब इसकी जानकारी परिवार को हुई तो उन्होंने शव की मांग के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

कोर्ट ने विदेश मंत्रालय को दिए निर्देश

संजीव की पत्नी अंजू ने शव को पाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट से गुहार लगाई थी। जस्टिस प्रथिबा एम सिंह की बेंच ने अंजू की याचिका पर सुनवाई करते हुए विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है कि संजीव के अवशेषों को वापस लाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। अदालत ने कहा है कि ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक पत्नी अपने पति के शव को पाने के लिए जनवरी से अधिकारियों से गुहार लगा रही थी, लेकिन उसकी सुनवाई नहीं हुई।

ये भी पढ़ें: हज जाने वाले हर व्यक्ति को लगवाना होगा कोरोना का टीका, सऊदी की सरकार ने लिया फैसलाये भी पढ़ें: हज जाने वाले हर व्यक्ति को लगवाना होगा कोरोना का टीका, सऊदी की सरकार ने लिया फैसला

English summary
In Saudi Arabia, a Hindu mistakenly buried as a Muslim, Delhi High Court gave instructions
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X