• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेना की कैंटीन में विदेशी सामान की बिक्री पर रोक, शराब भी हो सकती है लिस्ट में शामिल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: लॉकडाउन ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी, जिस वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत और लोकल फॉर वोकल अभियान शुरू किया। इसका मकसद भारत में स्वदेशी सामानों की बिक्री को बढ़ाना है, ताकी अर्थव्यवस्था के साथ भारतीय लोगों का कारोबार भी बढ़े। इसके चलते तीनों सेनाओं से जुड़ा एक अहम फैसला लिया गया है, जिसके तहत केंद्र सरकार ने सेना की कैंटीन में विदेशी सामानों की बिक्री पर रोक लगा दी है।

Imported good
    Army Canteen में विदेशी सामानों के Import पर सरकार ने लगाई रोक | वनइंडिया हिंदी

    एक रिपोर्ट के मुताबिक मई से जुलाई के बीच भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना से इस मुद्दे पर चर्चा की गई। सभी की सहमति के बाद 19 अक्टूबर को इस संबंध में आदेश जारी किया गया। जिसके तहत अब सेना की कैंटीन में विदेशी सामान नहीं मिलेगा। जिसमें विदेशी शराब भी शामिल हो सकती है। केंद्र सरकार का ये आदेश देश की करीब 4000 हजार कैंटीन पर लागू होगा।

    भारत की रक्षा कैंटीन में शराब, इलेक्ट्रानिक उपकरण, रोजमर्रा के सामान पूर्व सैनिकों और सैनिकों को रियायती दाम पर बेचे जाते हैं। जिस वजह से उनकी सालाना बिक्री 2 बिलियन डॉलर से ज्यादा की होती है। अब जो आदेश जारी हुआ है उसकी समीक्षा के मुताबिक सीधे आयातित वस्तुओं की खरीद नहीं की जाएगी। इसका मकसद स्वदेशी चीजों की बिक्री को बढ़ाना है, हालांकि रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

    DRDO की नई खरीद नीति को मंजूरी, 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान को बढ़ावा देने पर जोरDRDO की नई खरीद नीति को मंजूरी, 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान को बढ़ावा देने पर जोर

    इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (आईडीएसए) की एक रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा कैंटीन में कुल बिक्री का करीब 6-7 प्रतिशत बाहर से आयात होता है। जिसमें पेरनोड और डियाजियो जैसे विदेशी शराब के ब्रांड भी शामिल थे। इस आदेश में किसी प्रोडक्ट का जिक्र तो नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि शराब पर भी रोक लगाई गई है, क्योंकि जून में ही सेना ने इसका आर्डर लेना बंद कर दिया था।

    English summary
    Imported goods ban in army canteen, Scotch may include in list
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X