• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सावधान, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

|

नई दिल्ली। देश की राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच दिल्‍ली-एनसीआर में अगले दो दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। दिल्‍ली में नवंबर माह शुरू होते ही ठंड होने लगी थी इस महीने औसतन सिर्फ 11.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। भारतीय मौसम विभाग आईएमडी के अनुसार आने वाले दो दिनों में पारा और नीचे गिरने के कारण ठिठुरने वाली ठंड पड़ेगी।

अगले दो दिनों में दिल्‍ली-एनसीआर में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

अगले दो दिनों में दिल्‍ली-एनसीआर में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 48 घंटों में पहाड़ों पर ताज़ा बर्फबारी होने के कारण, इस मौसम में दिल्‍ली और एनसीआर का न्यूनतम तापमान अगले दो दिनों में 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चले जाने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार इस महीने औसतन सिर्फ 11.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। पिछले साल नवंबर के दौरान यह आंकड़ा 14 डिग्री सेल्सियस था - मंगलवार को पारा लुढ़ककर 10.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम था।

अमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाबअमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाब

मौसम विज्ञानियों ने बताया क्यों बढ़ रही इस बार ठंड

मौसम विज्ञानियों ने बताया क्यों बढ़ रही इस बार ठंड

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "आसमान साफ ​​होने के एक दिन में तापमान जल्दी खराब जाता है, जिससे रातें सामान्य हो जाती हैं।"आईएमडी वैज्ञानिक के अनुसार, बारिश की कमी ने भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मौसम विज्ञानी ने बताया कि "हमने दिवाली के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ दर्ज किया गया। हालाँकि, हमने इस महीने में दूसरा विक्षोभ नहीं देखा है। अक्टूबर के लिए भी यही सच था जिसके कारण अचानक से दिल्‍ली में ठंड बढ़ी। उन्‍होंने बताया कि जब भी कोई पश्चिमी विक्षोभ किसी क्षेत्र में आता है, तो न्यूनतम तापमान बढ़ जाता है और इससे कुछ दिन के लिए चीजें गर्म हो जाती हैं।

दर्दनाक: 74 वर्षीय आदमी को फ्रीजर में रखकर, परिवार करता रहा रात भर मरने का इंतजारदर्दनाक: 74 वर्षीय आदमी को फ्रीजर में रखकर, परिवार करता रहा रात भर मरने का इंतजार

दिल्‍ली में नवंबर में ही पड़ रहा दिसंबर जैसा जाड़ा

दिल्‍ली में नवंबर में ही पड़ रहा दिसंबर जैसा जाड़ा

कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा बारिश की कमी का मतलब है कि आसमान में बादल का न होना, जो क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख भी हैं।
16 नवंबर को दिल्ली में पिछले दिन बारिश के बाद उच्चतम न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस बीच दिल्ली इस महीने पहले ही दो दिन रिकॉर्ड कर चुकी है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। आम तौर पर, राजधानी का तापमान दिसंबर के पहले सप्ताह में 10 डिग्री सेल्यिस से नीचे आता है। पिछले साल, 2019 नवंबर में सभी न्यूनतम न्यूनतम 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं इस बार नवंबर माह में ही दिल्‍ली के तापमान में इनती गिरावट दर्ज की जा रही है।

हिमाचल प्रदेश में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, बर्फ की सफेद चादर से ढके पर्यटल स्‍थलहिमाचल प्रदेश में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, बर्फ की सफेद चादर से ढके पर्यटल स्‍थल

ठंड के मौसम के लिए और भयानक है कोरोना

ठंड के मौसम के लिए और भयानक है कोरोना

भारत के मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही कहा था कि इस बार अधिक ठंड की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि La-Nina की स्थिति शीत लहर की स्थिति के लिए अनुकूल है, मालूम हो कि ला-नीना (La-Nina) भी मानसून का रुख तय करने वाली सामुद्रिक घटना है। वहीं यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व प्रमुख डॉ. स्कॉट गोटलिब ने अलर्ट किया है कि कोरोना वायरस सर्दी में बहुत मजबूत हो जाएगा इसलिए अगर सही ढंग से ध्यान नहीं दिया गया तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है। इसलिए कोविड 19 को लेकर जो गाइडलाइन हैं उसे फॉलो करके ही बचाव किया जा सकता है।

Tapsee Pannu ने किए कई खुलासे,बोली- 'मुझे फिल्म से हटाया गया, क्योंकि हीरो की वाइफ नहीं चाहती थी कि मैं फिल्म करूं'Tapsee Pannu ने किए कई खुलासे,बोली- 'मुझे फिल्म से हटाया गया, क्योंकि हीरो की वाइफ नहीं चाहती थी कि मैं फिल्म करूं'

English summary
IMD Weather Alert severe cold will prevail in Delhi-NCR in the next two days,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X