• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उत्तर से लेकर दक्षिण तक मौसम का रौद्र रूप जारी, पहाड़ों की बर्फबारी से दिल्ली हुई ठंडी, अब और बढ़ेगी सर्दी

|

नई दिल्ली। इस वक्त देश के कई हिस्सों में सर्दी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है, भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि तमिलनाडु -पुदुचेरी और आंध्र प्रदेश में 'चक्रवात निवार' की वजह से भारी बारिश संभव है, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी है तो वहीं दूसरी ओर देश के दूसरे राज्यों में अब तापमान में तेजी से गिरावट होने वाली है जिसके कारण सर्दी और ठिठुरन बढ़ेगी।

 पहाड़ों की बर्फबारी से दिल्ली हुई ठंडी, अब और बढ़ेगी सर्दी

IMD ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के वजह से अगले 24 घंटों के दौरान देश के कुछ राज्यों में बारिश और बर्फबारी संभव है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल , मुजफ्फराबाद में बर्फबारी और ओलावृष्टि की संभावना है, तो वहीं अगले 48 घंटों में लाहौल-स्पीति जिले और आसपास के क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने की आशंका व्यक्त की गई है।

उत्तर प्रदेश में जमकर शीत लहरें चलने की आशंका

बता दें कि पहाड़ों की बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ने वाला है, जिसके कारण अगले चार दिन पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में जमकर शीत लहरें चलने की बात विभाग ने की है, इसलिए IMD ने लोगों को सेहत के प्रति सचेत रहने के लिए बोला है।

 पहाड़ों की बर्फबारी से दिल्ली हुई ठंडी, अब और बढ़ेगी सर्दी

तो वहीं राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है तो वहीं आज भी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, दिल्ली की हवा आज भी प्रदूषित रही,आज भी यहां वायु सूचकांक कई जगहों पर 300 के पार ही रहा जो कि 'खराब श्रेणी' में आता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में हल्की तीव्रता वाली बारिश दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में होने की आशंका है, जिससे ठंड मे इजाफा होगा।

 पहाड़ों की बर्फबारी से दिल्ली हुई ठंडी, अब और बढ़ेगी सर्दी

तो वहीं राजस्थान के झुंझुनूं और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों ने हरियाणा के कैथल, नरवाना, कुरुक्षेत्र, शादीपुर, जुलाना में भी तेज बारिश की आशंका व्यक्त की है तो वहीं स्काईंमेट ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह पर भारी बारिश के साथ कई जगहों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है जबकि गंगीय पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है जिससे ठंड बढ़ेगी।

यह पढ़ें: Nivar Cyclone Live: चेन्नई में भारी बारिश, दक्षिण रेलवे ने 7 ट्रेनों को कैंसल किया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IMD warns of heavy rain in many states, snow fall expected in HP and J&K, Delhi shivring, see weather updates
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X