• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुर्गा पूजा के बीच IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी, पश्चिम बंगाल समेत इन राज्यों में जमकर होगी बरसात

|

नई दिल्ली। भारत के दक्षिणी राज्यों में तबाही मचाने के बाद अब उत्तर-पूर्वी राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गुरुवार को पश्चिम बंगाल सरकार ने दुर्गा पूजा के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राज्य सरकार के मुताबिक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 22-24 अक्टूबर के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल पर गंभीर मौसम गतिविधि के बारे में चेतावनी दी है। इसके अलावा मौसम विभाग ने कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है।

दुर्गा पूजा में खलल डाल सकती है बारिश

दुर्गा पूजा में खलल डाल सकती है बारिश

गौरतलब है कि तमिलनाडु समेत कई दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात है, सड़के नदियां बनी हुई हैं और जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस बीच नवरात्रि के जश्न में डूबे पश्चिम बंगाल के लिए भी बुरी खबर आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार बारिश दुर्गा पूजा में खलल डाल सकती है। आईएमडी के मुताबिक 22-23 अक्टूबर के दौरान पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

राहत बचाव टीमें अलर्ट मोड पर

राहत बचाव टीमें अलर्ट मोड पर

आईएमडी की चेतावनी के बाद पश्चिम बंगाल की ममता सरकार भी बारिश को लेकर अलर्ट हो गई है, इस संबंध में एनडीआरएफ और अन्य संस्थाओं को अलर्ट रहने को कहा गया है। वहीं राज्य सरकार ने लोगों से मौसम खराब होने के दौरान घरों में रहने की अपली की है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा, 23-24 अक्टूबर को सुंदरबन क्षेत्रों में नौका सेवा पूरी तरह निलंबित रहेगी।

    Delhi: Delhi में 11 सालों के October के Temperature में अब तक की सबसे ठंडी रात । वनइंडिया हिंदी
    मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया

    मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया

    इसके अलावा जिलाधिकारियों से पूजा आयोजकों को निर्देश दिया है कि पूजा पंडालों को नुकसान से बचाने के लिए कदम उठाने संबंधी जरूरी सूचना दें। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक एनडीआरएफ की टीमें काकद्वीप, दीघा और हसनाबाद में तैनात हैं। मौसम खराब होने को लेकर राज्य सरकार ने मछली पकड़ने वाली नौकाओं को भी निर्देश जारी किया है। सरकार ने कहा कि 22 से 24 अक्टूबर तक मछली पकड़ने के लिए समुद्र में नहीं जाना चाहिए।

    22 से 24 अक्टूबर बंद रहेंगी ये गतिविधियां

    22 से 24 अक्टूबर बंद रहेंगी ये गतिविधियां

    राज्य सरकार ने समुद्र में पहले से मौजूद मछली पकड़ने वाली नौकाओं को 22 अक्टूबर की सुबह से पहले तट पर लौटने का निर्देश दिया है। इसके अलावा 22 से 24 अक्टूबर की दोपहर तक दीघा, मंदारमणि, शंकरपुर, सागर द्वीप में पानी से चलने वाली गतिविधियां पूरी तरह से निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि नवरात्रि के अवसर पर पंश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है, हालांकि कोरोना वायरस के मद्देनजर इस बार कई पाबंदियों के साथ पंडालों को कार्यक्रम की अनुमति दी गई है।

    अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

    अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

    पंश्चिम बंगाल के अलावा मौसम विभाग ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलमनाडु, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, और राजस्थान के लिए भी अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अगले 24 घंटे में बंगाल और ओडिशा में बारिश होने की संभावना है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया है। मौसम विभाग के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है।

    भारी बारिश से तेलंगाना बेहाल, बाढ़ पीड़ितों की मदद को आगे आए 'बाहुबली' प्रभास, दान किए इतने करोड़

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IMD warns of heavy rain amid Durga Puja in these states including West Bengal
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X