• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गर्मी से उबल रही दिल्ली में Red Alert, असम में बाढ़ जैसे हालात, अरुणाचल में 3 की मौत

|

नई दिल्ली। कोरोना की मार सह रही दिल्ली अब गर्मी से उबल रही है, भीषण गर्मी ने यहां पर लोगों का जीना मुहाल कर दिया है, कल यहां पर गर्मी ने 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में 18 साल के बाद मंगलवार को मई महीने का सबसे अधिक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, यहां पर भयंकर लू चल रही है, लोगों को दिन के 1 बजे से शाम 5 बजे तक घर से बाहर ना निकलने के लिए कहा गया है।

दिल्ली में लू को लेकर पहले ही Red Alert जारी

दिल्ली में लू को लेकर पहले ही Red Alert जारी

यहां पर लू को लेकर पहले ही Red Alert जारी है, दिल्‍ली में 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवाओं ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दो दिन बाद ही बड़ा बदलाव आ सकता है जब हल्‍की बारिश के आसार बन रहे हैं, हालांकि उस वक्त भी लोगों को उमस झेलनी पड़ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तसीगढ़ में आज भी लू चलेगी।

यह पढ़ें: गर्मी ने किया जीना मुहाल, चुरू में पारा पहुंचा 50, दिल्ली में टूटा 18 साल का रिकॉर्ड

    Weather Update: World के 15 सबसे गर्म स्थानों में से 10 हैं India में | वनइंडिया हिंदी

    असम-मेघालय में भारी बारिश

    जहां उत्तर भारत गर्मी की मार सह रहा, वहीं दूसरी ओर असम समेत उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में तेज बारिश से कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, अकेले असम के सात जिलों में करीब दो लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

    अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन से 3 की मौत

    अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन से 3 की मौत

    उत्तर पूर्वी भारत के अधिकांश राज्यों में मंगलवार से बारिश हो रही है जिनसे बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार धेमाजी, लखीमपुर, दर्रांग, नलबाड़ी, गोलपारा, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया के 17 राजस्व इलाकों में 229 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, तो वहीं अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी जिले के आरजू गांव में एक भूस्खलन के कारण एक परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई।

    भारी बारिश की चेतावनी

    भारी बारिश की चेतावनी

    भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश को 27 मई से लेकर 28 मई तक रेड अलर्ट पर रखा है। इसके अलावा असम के दो जिलों में भीषण बाढ़ की भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठी तेज, गर्म और नम हवाओं के कारण पूर्वोत्तर भारत में अगले तीन दिन तक काफी तेज बारिश का दौर देखने को मिलेगा।

    यह पढ़ें: दुनियाभर में 54 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित, 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, US शीर्ष पर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Red Alert in Delhi, Assam- Meghalaya in Flood Situation, 3 dead in Arunachal due to heavy rain says IMD.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X