• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मौसम विभाग ने दी चेतावनी अगले 24 घंटों में केरल और पुदुचेरी समेत इन राज्यों में होगी भयंकर बारिश

|

नई दिल्ली। कोरोना के कहर के बीच मौसम भी अपना ताड़व दिखा रहा है। देश के कई राज्यों पर मानसून चरम पर है। भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) के अनुसार अरब सागर में विकराल मॉनसूनी प्रवाह बने रहने के कारण दक्षिणपश्चिमी क्षेत्र में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल और माहे (पुदुचेरी) में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं दक्षिण पश्चिम के कुछ क्षेत्रों में रुक-रुक कर भारी वर्षा होगी।

इन क्षेत्रों में 9 से 11 अगस्त के बीच होगी तेज बारिश

इन क्षेत्रों में 9 से 11 अगस्त के बीच होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में 9 से 11 अगस्त 2020 के दौरान बहुत भारी वर्षा के साथ उत्तर पश्चिमी भारत में वर्षा की गतिविधि 9 अगस्त से बढ़ने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार 8 अगस्त के बाद इसके उत्तरी हिस्से में शिफ्ट होने का संभावना है जिसकी वजह से 9 अगस्त को बंगाल की खाड़ी के उत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 9 अगस्त के बाद पूर्वी और मध्य भारत में भारी बारिश की आशंका है।

    Weather Report: IMD ने इन राज्यों में जताई बारिश की संभावना, UP-Bihar में भी अलर्ट | वनइंडिया हिंदी
     केरल और पुदुचेरी समेत इन राज्यों में होगी भयंकर बारिश

    केरल और पुदुचेरी समेत इन राज्यों में होगी भयंकर बारिश

    आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र वर्तमान समय में मध्यप्रदेश के मध्य और पश्चिमी भागों पर बना हुआ है। इसकी अक्षीय रेखा राजस्थान के सिरोही और मध्यप्रदेश के मध्य भागों में बने निम्न दबाव के बीच से छत्तीसगढ़ और ओडिशा होते हुए बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर पहुंच गई है। 9 से 12 अगस्त के बीच केरल और पुदुचेरी समेत इन राज्यों में भयंकर बारिश होने की जताई आशंका में तेज से भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

    दिल्‍ली-एनसीआर के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना

    दिल्‍ली-एनसीआर के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना

    8 अगस्‍त को दिल्‍ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान अरब सागर से दक्षिण और बंगाल की गाड़ी से पूर्व की ओर हवाएं भी चलेंगी। आईएमडी के पूर्वानुमान के हिमाचलप्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तरप्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में मध्‍यम बारिश हो सकती है। वहीं पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना के अलावा पश्चिम बंगाल, ओडिशा का तटीय इलाका, गुजरात, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और मध्यप्रदेश के भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

    इन राज्यों में बाढ़ का प्रकोप

    इन राज्यों में बाढ़ का प्रकोप

    बता दें असम, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्य लगातार हो रही तेज बारिश के कारण बाढ़ झेल रहे है। वहीं, महाराष्ट्र में भी लगातार बारिश हो रही। मुंबई के कोलाबा में अगस्त महीने में एक दिन में जितनी बारिश हुई है, वैसी पिछले 46 सालों में अगस्त के महीने में कभी नहीं हुई। लगातार हो रही तेज बारिश और बाढ़ के कारण वहां के लोगों का जीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी-पश्चिमी भारत में अगले 24 घंटों में तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

    मुंबई की बारिश में रोते बेबस सब्जीवाले की फोटो हुई वायरल तो लोगों ने दिखाया बड़ा दिल, खाते में पहुंचे इतने लाख

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The Meteorological Department has warned of severe rains in these states including Kerala and Puducherry in the next 24 hours.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X