• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IIT JEE Advanced 2020:98% उम्मीदवारों को पहली 3 प्राथमिकता वाले शहरों में मिले परीक्षा केंद्र

|

नई दिल्ली- इस साल 27 सितंबर को आयोजित होने वाली आईआईटी जेईईई एडवांस परीक्षा में 97.94 फीसदी उम्मीदवारों को उनकी ओर से दिए गए पहली तीन प्राथमिकताओं वाले शहरों में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं। यह दावा इस परीक्षा का आयोजन करवाने वाली संस्था आईआईटी-दिल्ली ने किया है। बाकी 2.06 फीसदी उम्मीदवारों को भी उनके द्वारा रजिस्ट्रेशन के दौरान चुने गए 8 विकल्पों वाले शहरों में परीक्षा केंद्र उपलब्ध करवाए गए है। कोविड के चलते इस बार यह परीक्षा आयोजित करवाना एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है।

IIT JEE Advanced 2020: 98 percent candidates get examination centers in first 3 priority cities

आईआईटी-दिल्ली की ओर से बताया गया है कि इस साल इस परीक्षा के लिए 1,60,831 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। यह तीन साल में सबसे कम है। जबकि, 2.5 लाख उम्मीदवार आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य थे। यही नहीं इनमें से भी सिर्फ 1,55,511 उम्मीदवारों ने ही अपनी फीस जमा की है। आईआईटी के दावों के मुताबिक जिन उम्मीदवारों ने फीस जमा नहीं किया है, उनमें भी 62 फीसदी को उनके पसंद के पहले तीन शहरों में ही परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं। जबकि, सभी दिव्यांग उम्मीदवारों को उनकी पहली प्राथमिकता वाले परीक्षा केंद्र ही आवंटित किए गए हैं, चाहे उन्होंने फीस भरी हो या नहीं। अलबत्ता कुछ क्षेत्रों में मौजूदा हालातों की वजह से उम्मीदवारों को उनके पहले तीन पसंद वाले शहरों में परीक्षा केंद्र उपलब्ध नहीं करवाया जा सका है। हालांकि, कोविड-19 और शारीरिक दूरी की जरूरतों की वजह से इस बार अधिकर उम्मीदवारों को पसंद वाला शहर आवंटित करवाना एक बड़ी चुनौती साबित हुई है।

इन्हीं वजहों से उम्मीदवारों की संख्या कम होने के बावजूद इस साल परीक्षा केंद्र पिछले साल के 600 के मुकाबले बढ़ाकर 1000 कर दिए गए हैं। यही नहीं परीक्षा आयोजित किए जाने वाले शहरों की संख्या भी 164 से बढ़ाकर 222 कर दी गई है। यह जानकारी आईआईटी दिल्ली की ओर से दी गई है। वैसे उम्मीदवारों के लिए परीक्षा वाले शहरों को आवंटित करने के लिए पूरी तरह से रैंडम आधार पर और एडवांस एल्गोरिद्म की प्रक्रिया के तहत पूरी की गई, जिससे कि सबको सुविधाजनक शहरों में परीक्षा केंद्र मिल सके।

इसे भी पढ़ें- कोरोना संक्रमित दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया को डेंगू भी हुआ, LNJP से लाए गए मैक्स हॉस्पिटल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IIT JEE Advanced 2020: 98 percent candidates get examination centers in first 3 priority cities
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X