• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IIT बॉम्बे ने जारी किए नए हॉस्टल नियम, 'राष्ट्र विरोध' को लेकर दी चेतावनी

|

मुंबई। आईआईटी बॉम्बे ने मंगलवार को नए हॉस्टल नियम जारी किए हैं। जिसमें डीन ने छात्रों को राष्ट्र विरोधी और गैर सामाजिक गतिविधियों से दूर रहने को कहा है। इसमें कहा गया है कि संस्थान किसी भी व्यक्ति के शांतिपूर्ण तरीके से अपनी राय रखने के खिलाफ नहीं है। नियमों में 15 पॉइंट बताए गए हैं, जिनका छात्रों को पालन करना है। इसमें 10वें पॉइंट में बताया गया है कि यहां रहने वाले लोग किसी भी राष्ट्र विरोधी, गैर सामाजिक या किसी अवांछनीय गतिविधियों का हिस्सा नहीं बनेंगे।

iit bombay, hostel rules, mumbai, iit, hostel, student, citizenship amendment act, caa, nrc, anti national , protest, आईआईटी बॉम्बे, छात्र, हॉस्टल नियम, हॉस्ट, नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी, प्रदर्शन

बता दें बीते हफ्ते छात्रों के एक समूह ने संस्थान के निदेशक को एक पत्र लिखते हुए परिसर को गैर राजनीतिक रखने के लिए उनकी आलोचना की थी। नए नियमों में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि कैंपस के सुरक्षाकर्मियों को उपद्रवियों पर कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है। हालांकि हॉस्टल के नियमों में 'राष्ट्र विरोधी' शब्द का इस्तेमाल होने पर छात्रों का एक वर्ग नाराज हो गया है।

iit bombay, hostel rules, mumbai, iit, hostel, student, citizenship amendment act, caa, nrc, anti national , protest, आईआईटी बॉम्बे, छात्र, हॉस्टल नियम, हॉस्ट, नागरिकता संशोधन कानून, एनआरसी, प्रदर्शन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस ममाले में एक छात्र ने कहा कि नए नियम उन छात्रों को टारगेट करते हुए जारी किए गए हैं, जो प्रदर्शनों में हिस्सा ले रहे हैं। इन नियमों में कहा गया है कि हॉस्टल की शांति भंग करने वाला संगीत या भाषण प्रतिबंधित है। साथ ही हॉस्टल में कोई भी पोस्टर बिना अनुमति के नहीं लगाया जा सकता। इससे पहले ऐसा ही एक पत्र आईआईटी कानपुर में भी जारी किया गया है।

बता दें बीते साल दिसंबर माह में आए नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी हैं। विरोध प्रदर्शनों में जामिया के अलावा अन्य विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों के छात्र भी हिस्सा ले रहे हैं। सीएए के तहत तीन पड़ोसी देश अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए छह गैर मुस्लिम समुदाय के लोगों को उत्पीड़न के आधार पर भारतीय नागरिकता दिए जाने का प्रावधान है।

Jamia Firing: आरोपी ने प्राथमिक जांच में किए कई खुलासे, बजरंग दल की रैली में हुआ था शामिल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
iit bombay issued news hotel rules warned students against anti national activities on mail.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X