• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कंपनी की ये नई शर्त नहीं मानी तो डिलीट हो जाएगा आपका व्हाट्सएप एकाउंट?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दुनिया के नंबर एक मैसेजिंग ऐप में शुमार हो चुके व्हाट्सएप हर दिन नए-नए नियम कानूनों से यूजर को डराती रहती है और ऐसा नहीं करने वाले यूजर्स को व्हाट्सएप सेवा के इस्तेमाल को लेकर धमकियां देता रहता है। इसी क्रम में व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को आगाह किया है कि अगर जल्द यूजर्स मैसेंजर ऐप व्हाट्सएप के नए वर्जन को मंजूर नहीं किया गया तो यूजर्स के व्हाट्सएप एकाउंट बेकार हो जाएंगे।

whatsapp

फैक्टरी, रोजगार, विदेशी निवेश और अब फिल्म सिटी, 2022 पर है सीएम योगी की नज़रफैक्टरी, रोजगार, विदेशी निवेश और अब फिल्म सिटी, 2022 पर है सीएम योगी की नज़र

नए साल 2021 पर व्हाट्सएप का एक नया वर्जन ला रही है कंपनी

नए साल 2021 पर व्हाट्सएप का एक नया वर्जन ला रही है कंपनी

जी हां, यह बिल्कुल सच है। दरअसल कंपनी आने वाले नए साल 2021 पर व्हाट्सएप का एक नया वर्जन लाने वाली है, जिसमें प्राइवेसी नियमों से जुड़ी कई नई शर्ते जोड़ी गई हैं, लेकिन अगर यूजर्स अपने मोबाइल फोन में इंस्टाल पुराने वर्जन को अपडेट नहीं करते हैं, तो कंपनी पुराने वर्जन यूजर्स के एकाउंट ब्लॉक कर सकती है। इसका अर्थ यह हुआ कि 2021 में आने वाले नए वर्जन को अपडेट किए बिना भी एड्रॉएड यूजर्स फोन में इंस्टाल ऐप चल सकते हैं।

यह धमकी एंड्राएड यूजर्स को ध्यान में रखकर दिया गया है

यह धमकी एंड्राएड यूजर्स को ध्यान में रखकर दिया गया है

माना जा रहा है कंपनी की यह धमकी एंड्राएड यूजर्स को ध्यान में रखकर दिया गया है, क्योंकि ओएस और आईओएस यूजर्स के फोन में इंस्टाल्ड मोबाइल एप खुद ब खुद अपडेट होते रहते हैं। चूंकि एंड्राउड यूजर्स की संख्या ज्यादा है, इसलिए कंपनी ने यह एडवाइजरी जारी किया है ताकि बड़ी संख्या में मौजूद एंड्रॉयड मोबाइल फोन में इंस्टाल यूजर्स को टारगेट किया जा सके। या कह लीजिए एंड्रॉएड यूजर के लिए यह एडवाइजरी जारी की गई है।

नए वर्जन को अपडेट करने के लिए एक समय-सीमा भी निर्धारित की है

नए वर्जन को अपडेट करने के लिए एक समय-सीमा भी निर्धारित की है

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने 2021 में आने व्हाट्सएप के नए वर्जन में प्राइवेसी और सर्विस से जुड़े नियम कठोर किए हैं और नए वर्जन को अपडेट करने के लिए एक समय-सीमा भी निर्धारित की है। कंपनी के मुताबिक यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नए वर्जन को अपडेट करनी की छूट दी है, लेकिन अगर कोई यूजर ऐसा करने में विफल होता है, तो 8 फरवरी के बाद वह अपने मोबाइल में इंस्टाल व्हाट्सएप के पुराने वर्जन का उपयोग नहीं कर पाएगा।

अगर यूजर्स नए वर्जन को अपडेट करने की सहमित नहीं देते हैं, तो...

अगर यूजर्स नए वर्जन को अपडेट करने की सहमित नहीं देते हैं, तो...

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक मैसेंजर ऐप व्हाट्सएप को लेकर कंपनी की नई शर्तें और प्राइवेसी पॉलिसी लेकर आ रही है। नए अपडेट में कहा गया है कि अगर यूजर्स नए वर्जन को अपडेट करने की सहमित नहीं देते हैं, तो कंपनी ऐसे यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर देगा। कंपनी ने यह भी कन्फर्म किया है कि यूजर्स को नए नियम और शर्तों का पालन करना जरूरी होगा।

यूजर्स को व्हाट्सएप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए मानना होगा नियम

यूजर्स को व्हाट्सएप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए मानना होगा नियम

कंपनी द्वारा जारी रिपोर्ट में आगे लिखा है कि 8 फरवरी के बाद यूजर्स को व्हाट्सएप का इस्तेमाल जारी रखने के लिए नई शर्तों को स्वीकार करना होगा या हमेशा के लिए यूजर्स अपना एकाउंट डिलीट भी कर सकते हैं। WABetaInfo के मुताबिक बड़ी संख्या में यूजर्स की संख्या को देखते हुए कंपनी समय-सीमा में वृद्धि भी कर सकती है और अपडेटेड सर्विस शर्तों की घोषणा आने वाले हफ्तों में कभी भी की जा सकती है।

नए वर्जन में बिजनेस-फेसबुक होस्टेड सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे यूजर

नए वर्जन में बिजनेस-फेसबुक होस्टेड सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे यूजर

कंपनी के मुताबिक अपडेटेड वर्जन में बिजनेस-फेसबुक होस्टेड सर्विस का इस्तेमाल करके यूजर्स अपने चैट्स को मैनेज और स्टोर कर सकेंगे। इस वर्जन से पहले भी कंपनी लगातार व्हाट्सएप में नए-नए फीचर जोड़ती रहती है। इसी क्रम में इस नए बदलाव को देखा जा रहा है, लेकिन अपडेट नहीं करने पर यूजर्स को एकाउंट डिलीट करने या एकाउंट बंद होने की बात बिल्कुल भिन्न हैं। हालांकि कंपनी इतना बड़ा फैसला करके अपने अरबों यूजर्स बेस के साथ खिलवाड़ नहीं करेगी। शायद यही कारण है कि कंपनी ने समय सीमा में ढील देने की बात स्वीकार कर चुकी है।

पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के करीब 2 अरब यूजर्स हैं

पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के करीब 2 अरब यूजर्स हैं

गौरतलब है पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के करीब 2 अरब यूजर्स हैं, जो दुनिया की कुल आबादी की लगभग 25 फीसदी है। हालांकि फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फरवरी ने 2018 में कहा था कि व्हाट्सएप के सक्रिय यूजर्स की संख्या 1.5 अरब है, जिसके जरिए एक दिन में 60 अरब संदेशों का आदान-प्रदान यूजर्स करते हैं। वहीं, भारत व्हाट्सएप के लिए बड़े बाजारों में से एक है। व्हाट्सएप ने जुलाई 2019 में बताया था कि उसके यूजर्स की संख्या भारत में 40 करोड़ से ऊपर है।

हाल में व्हाट्सएप वीडियो कॉल की लिमिट 4 से बढ़ाकर 8 कर दी है

हाल में व्हाट्सएप वीडियो कॉल की लिमिट 4 से बढ़ाकर 8 कर दी है

व्हाट्सएप की ओनर कंपनी फेसबुक ने कोरोना महामारी के दौरान जब पूरी दुनिया लॉकडाउन में घरों में कैद हो गई थी, तो व्हाट्सएप के वीडियो कॉल फीचर में बड़ा परिवर्तन करते हुए वीडियो कॉल में 4 लोगों को लिमिट को बढ़ाकर 8 कर दिया था। इस फीचर की काफी चर्चा भी हुई थी, क्योंकि इसके जरिए कंपनी या यूजर्स को व्हाट्सएप के जरिए कांफ्रेंसिंग वीडियो कॉल की सुविधा मिल गई थी।

यूजर्स अब व्हाट्सएप के जरिए यूपीआई पेमेंट भी कर पा रहे हैं

यूजर्स अब व्हाट्सएप के जरिए यूपीआई पेमेंट भी कर पा रहे हैं

व्हाट्सएप ने हाल ही में एक बेहद ताजा फीचर ऐड किया है, जिसके जरिए यूजर्स अब व्हाट्सएप के जरिए यूपीआई पेमेंट भी कर पा रहे हैं। व्हाट्सएप से जुड़ा यह फीचर यूजर्स को पेटीएम, गूगल पे और फोनपे जैसे यूपीआई पेमेंट एप की तरह सुविधा देगी। कहने का मतलब है कि बाजार में कुछ भी खरीदारी के लिए पैसे देते समय अब व्हाट्सएप का इस्तेमाल हो सकेगा, जो वीडियो कॉल, चैटिंग के बाद तीसरी बड़ी सुविधा है।

व्हाट्सएप यूजर्स अब किसी भी चैट या फाइल को आसानी से ढूंढ सकेंगे

व्हाट्सएप यूजर्स अब किसी भी चैट या फाइल को आसानी से ढूंढ सकेंगे

इससे पहले कंपनी व्हाट्सएप में एडवांस सर्च वाला फीचर भी ऐड किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी भी चैट या फाइल को बिना परेशान हुए बड़ी आसानी से ढूंढ सकते हैं। यानी अगर आप किसी यूजर्स द्वारा शेयर की गई किसी पुरानी फोटो या डाक्युमेंट को खोजना चाहते हैं और नहीं जानते कि उसने कब उसे आपको भेजा था, तो इस एडवांस सर्च इसमें मददगार साबित होगा और आपकी फाइल और फोटो ढूंढने में वक्त जाया नहीं होगा।

व्हाट्सएप यूजर पर आया डार्क मोड फीचर खूब पंसद किया जा रहा है

व्हाट्सएप यूजर पर आया डार्क मोड फीचर खूब पंसद किया जा रहा है

अभी हाल में कंपनी व्हाट्सएप को डार्क मोड फीचर भी ऐड किया है। टेक दुनिया में डार्क मोड को हाथों-हाथ लिया गया है। यही वजह है कि व्हाट्सएप की देखा-देखी अब गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों ने भी डार्क मोड फीचर को अपना लिया है। डार्क मोड फीचर का फायदा यह होता है कि यूजर रात और दिन की रोशनी के हिसाब से अपने चैट बॉक्स ऑप्सन को चुन सकता है, जो डिस्पले की दृष्टिकोण से बेहतर ऑप्सन कहा जा सकता है।

 फोन मेमोरी पर कब्जा जमाए बड़ी फाइलों की जल्द पहचान सकेंगे यूजर्स

फोन मेमोरी पर कब्जा जमाए बड़ी फाइलों की जल्द पहचान सकेंगे यूजर्स

कंपनी ने हाल में व्हाट्सएप में एक नया फीचर ऐड किया था, जिसकी मदद से यूजर्स एक साथ व्हाट्सएप चैट बॉक्स में आए फोटो, ऑडियो-वीडियो और फाइल्स को डिलीट करने में सक्षम हो गया है। इससे पहले यूजर्स को बल्क में ऐसे फोटोज, ऑडियो-वीडियो और डाक्युमेंट्स को सेलेक्ट करके डिलीट करना पड़ता है, जिससे यूजर्स का समय ही नहीं बच रहा है, बल्कि उसका टास्क भी जल्दी से निपट जाता है। यही नहीं, इस फीचर का फायदा यह भी है कि यूजर्स फोन मेमोरी पर कब्जा जमाए बड़ी फाइलों की भी पहचान कर पाते हैं।

English summary
WhatsApp, which is included in the world's number one messaging app, continues to scare users with new rules and laws every day and threatens users who do not do so using the WhatsApp service. In the same sequence, WhatsApp has warned its users that if the update version of the soon-to-be-released messenger app WhatsApp in 2021 is not approved, the WhatsApp accounts of the users will become worthless.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X