• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आईसीएमआर और बायोलॉजिकल-ई ने कोरोना ट्रीटमेंट के लिए तैयार किया खास एंटीसिरम

|

नई दिल्ली। हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई लिमिटेड और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कोरोना वायरस के इलाज और प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए एंटीसिरम तैयार किया है। ये जानवरों में तैयार किया गया है जिससे मानव शरीर में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनेगी। आईसीएमआर की ओर से कहा गया है कि मेडिकल साइंस में तरह के उपाय पहले भी रैबीज, हेपेटाइटिस बी, वैक्सीनिया वायरस, टेटनस, बोटुलिज़्म और डिप्थीरिया जैसे कई वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किए गए हैं।

ICMR and Biological E Limited Hyderabad developed highly purified antisera for prophylaxis and treatment of COVID19

ICMR की ओर से बताया गय है कि कोरोना से उबरने वाले मरीजों का प्लाजमा भी इसी तरह के उद्देश्य यानी एंटीबॉडी बनाने के काम में आती है लेकिन उसका प्रबाव एक मरीज से दूसरे में बदलता रहता है और इसलिए यह उतना भरोसेमंद क्लीनिकल टूल मरीज के लिए नहीं है। सेरा आधारित ट्रीटमेंट आईसीएमआर की अच्छी पहल है।

    Coronavirus India Update : कुल केस 63 लाख के पार,24 घंटे में 86821 नए मरीज | वनइंडिया हिंदी

    देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना

    देश में कोरोना से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 63,12,585 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमण के 86,821 नए मामले आए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1181 लोगों की मौत हो गई। देश में कोरोना वायरस से अब तक 98,678 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में 5,273,201 लोग अब तक इससे ठीक हो चुके हैं। हालांकि देश में रिकवरी रेट 82.58 प्रतिशत है जो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिए जा रहे आंकड़ों के अनुसार, कोरोना से मृत्यदर घट कर 1.57 फीसदी हो गई है, जो कि एक राहत की बात जरूत कही जा सकती है। देश में 17 जुलाई को भारत में कोरोनावायरस के कुल 10 लाख मामले थे, 7 अगस्त को बढ़ कर 20 लाख हो गए और अगले एक महीने से भी कम समय में ये डबल होते हुए 5 सितंबर तक कुल संक्रमितों की संख्या 40 लाख हो गई। आज एक अक्टूबर को कुल संक्रमितों की संख्या 63 लाख के पार है।

    ये भी पढ़ें- भारत में तेजी से कोरोना फैलने के पीछे सुपर स्प्रेडर, स्टडी में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    ICMR and Biological E Limited Hyderabad developed highly purified antisera for prophylaxis and treatment of COVID19
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X