येरुशलम पर अमेरिकी घोषणा के बाद IB ने भारत में जारी किया अलर्ट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के येरूशलम को इजराइल की राजधानी के रुप में मान्यता देने और वहां अमेरिकी दूतावास खोलने की घोषणा के बाद इंटेलीजेंस ब्यूरो ने भारत के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया है। इंटेलीजेंस ब्यूरो ने भारत में इजराइली दूतावास की सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। साथ ही उन इलाकों में सुरक्षा कड़ी करने को कहा गया हैं जहां इजराइली पर्यटक काफी संख्या में आते हैं।

हाल ही में एक जिहादी समूह हुआ था गिरफ्तार

हाल ही में एक जिहादी समूह हुआ था गिरफ्तार

एनआईए ने अभी हाल ही में भारत में हिमाचल प्रदेश में आए इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने वाले एक जिहादी समूह को गिरफ्तार किया था। आईबी और एनआईए ऐसे कई साजिशों को नाकाम कर चुके हैं जिसमें इजराइली नागरिकों को ध्यान में रखकर साजिश रची गई थी। आईबी ने कहा कि अमेरिकी द्वारा येरुशलम को इजराइल की राजधानी के रुप में मान्यता देने और भारत और इजराइल की बढ़ती दोस्ती को देखते हुए भारत में इजराइली नागरिकों पर हमले की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

IS ने दी खून की नदियां बहाने की दी धमकी

IS ने दी खून की नदियां बहाने की दी धमकी

इससे पहले आतंकी संगठन आईएसआईएस ने येरुशलम को इजराइल की राजधानी बनाए जाने पर अमेरिका में खून की नदियां बहाने की धमकी दी है। तुर्की के उप्रधानमंत्री बेकिर बोजदाग ने इस कदम से नाराजगी जताते हुए कहा कि, येरूशलम को लेकर, इस तरह का परिवर्तन बड़ी तबाही का सबब बन सकता है।सट्रंप की इस घोषणा से पहले फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भी चेतावनी दी थी और कहा था इस कदम के खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।

येरुशलम पर इजराइली मान्यता देने वाला अमेरिका पहला देश

येरुशलम पर इजराइली मान्यता देने वाला अमेरिका पहला देश

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को येरुशलम को इजराइल की राजधानी के रुप में मान्यता देते हुए वहां अमेरिकी दूतावास खोलने का ऐलान किया। बता दें कि इसके साथ ही अमेरिका ऐसा पहले देश बन गया है जिसने येरुशलम पर इजराइल के दावे को मान्यता दी है। संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान ने इस मामले पर कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के फैसले पर आज मुझे गहरा दुख हुआ है। उन्होंने लंबे समय से चले आ रहे रुख को पलट दिया और येरूशलम पर अंतरराष्ट्रीय सहमति को तोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार 31 मार्च तक बढ़ाएगी बैंक खातों से आधार लिंक कराने की डेडलाइन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IB issued alert in india following the announcement by US to recognise Jerusalem as Israel's capital
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.